टीबी रोगी खोजी अभियान में मिले 138 नए मरीज

दो से 11 नवंबर तक चला था सक्रिय क्षय रोगी खोजी अभियान , अभियान में लगी 120 टीम में शामिल थे कुल 384 कर्मचारी .

महराजगंज । राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के तहत जिले में दो से 11 नवम्बर तक चले सक्रिय क्षय रोगी खोजी अभियान में 138 टीबी के नए मरीज मिले हैं, जिनका उपचार शुरू किया गया है। यह जानकारी देते हुए जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. विवेक श्रीवास्तव ने बताया कि क्षय रोगी खोजी अभियान में कुल 120 टीम लगायी गयी थी।प्रत्येक टीम में तीन-तीन सदस्य तथा कुल 24 सुपरवाइजर भी लगे थे।

टीम में शामिल लोगों को टीबी रोगी खोजने के बारे में लिए टिप्स दिए गए थे। अभियान के दौरान मलिन बस्ती, उच्च जोखिम क्षेत्र, वनग्राम एवं मुसहर गाँव में विशेष फोकस रहा। उन्होंने बताया कि टीम ने धानी ब्लॉक को छोड़कर के 11 ब्लाकों की करीब 27 लाख की आबादी में टीबी रोगी खोजने का काम किया। अभियान के दौरान टीम ने कुल 1380 लोगों के बलगम का नमूना लिया, जिसमें से 138 टीबी रोगी पाए गए। अब इन मरीजों का इलाज तथा निक्षय योजना का लाभ दिया जाएगा।

कहाँ मिले कितने टीबी रोगी

टीबी उन्मूलन कार्यक्रम के जिला समन्वयक हरिशंकर त्रिपाठी ने बताया कि फरेन्दा में 21, पनियरा में 21, सिसवा में 15 तथा नौतनवा में 15, घुघली में 11 तथा निचलौल में 11 ,परतावल में 8 तथा मिठौरा में 8, बृजमनगंज में 13, सदर में 10 तथा लक्ष्मीपुर में 5 टीबी के नए रोगी मिले हैं।

टीबी रोग से कैसे करें बचाव:

-परिवार के टीबी रोगी का इलाज शीघ्र कराएं ।
-टीबी रोगी खाँसते समय मुंह पर कपड़ा रखें ।
-टीबी रोगी एक बंद वर्तन में थूकें। उसे जला दें,या जमीन में दबा दें।
-सभी नवजात शिशुओं को बीसीजी का टीका अवश्य लगवाएं।

टीबी रोग के लक्षण

14 दिनों से ज्यादा बुखार
–14 दिनों सें खाँसी आना।
-सीने में दर्द रहना ।
-खाँसी के साथ मुंह से खून आना।
-भूख कम लगना।
-वजन का घटना।
-बच्चों में वजन का न बढ़ना।
-रात में पसीना आना।

गत वर्ष ठीक हो चुके हैं टीबी के 702 मरीज

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ.विवेक श्रीवास्तव ने बताया कि पहली जनवरी से 30 सितम्बर 2020 तक टीबी के कुल 1730 मरीज पंजीकृत किए गए हैं। इनमें से 702 मरीज स्वस्थ्य हो चुके हैं, अभी भी 1028 टीबी मरीजों का इलाज चल रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button