“कोविड उपचार के लिए एक नया कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रो एक्यूप्रेशर डिवाइस”

महाराजगंज। डॉ. अमरनाथ मिश्र, सहायक प्रोफेसर और प्रोग्राम लीडर, एमिटी इंस्टीट्यूट ऑफ फोरेंसिक साइंसेज, विज्ञान और प्रौद्योगिकी संकाय, एमिटी यूनिवर्सिटी उत्तर प्रदेश और प्रो. रमेश चंद्र पांडा, डीन, अनुसंधान एवं विकास सेल, सिनर्जी इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, ढेंकनाल, ओडिशा  ने संयुक्त सहयोग के साथ “कोविड उपचार के लिए एक नया कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रो एक्यूप्रेशर डिवाइस” पर एक ऑस्ट्रेलियाई नवाचार पेटेंट दायर किया है। इस COVID19 महामारी के दौरान किसी डिवाइस का ग्राउंड-ब्रेकिंग इनोवेशन आशा की रोशनी हो सकता है। शोधकर्ताओं ने एक उपकरण बनाया है जिसका उपयोग एक्यूप्रेशर के उद्देश्य से किया जा सकता है, जो कि पारंपरिक चीनी चिकित्सा में उपयोग की जाने वाली मालिश का एक प्राचीन रूप है।

जैसा कि हम जानते हैं कि एक COVID19 रोगी के लिए मुख्य चुनौती यह है कि रोगी के फेफड़ों में कोरोना वायरस के हमले के कारण रोगी के रक्त में ऑक्सीजन प्रतिशत कम हो जाता है। इस प्रकार, एक COVID19 रोगी के लिए उपचार का सबसे प्रभावी तरीका ऑक्सीजन के स्तर की लगातार निगरानी करना और किसी भी माध्यम से रक्त में ऑक्सीजन का प्रतिशत बढ़ाना है। यह प्रयोगात्मक रूप से सत्यापित तथ्य है कि मानव शरीर में कुछ विशिष्ट दबाव बिंदु पर एक्यूप्रेशर के उचित अनुप्रयोग से न केवल रोगी को रक्त में ऑक्सीजन का प्रतिशत बढ़ाने में मदद मिल सकती है, बल्कि यह रोगी की प्रतिरक्षा को भी बढ़ा सकता है। इन शोधकर्ताओं द्वारा जो उपकरण बनाया गया है, उसमें एक इलेक्ट्रिक पंप, रिचार्जेबल बैटरी, एक वाइब्रेटर, एक इलेक्ट्रिक प्लग सॉकेट और तार के साथ तीन धातु के शंकु हैं।

COVID19 रोगी के लिए एक्यूप्रेशर के उद्देश्य से डिवाइस का उपयोग बहुत आसानी से और कुशलता से किया जा सकता है। यह एक बैटरी चालित उपकरण है जो रोगी के हाथ में उन विशिष्ट दबाव बिंदुओं पर स्वचालित रूप से दबाव डाल सकता है और रोगी को रक्त में ऑक्सीजन का प्रतिशत जल्दी बढ़ाने में मदद कर सकता है और यह एक्यूप्रेशर रोगी की प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ा सकता है ताकि मरीज COVID19 से जल्दी ठीक हो सके। एक्यूप्रेशर के संचालन के साथ-साथ यह उपकरण रोगी के रक्त में लगातार ऑक्सीजन प्रतिशत के स्तर को इंगित करके रोगी की मदद कर सकता है। शोधकर्ता इस उपकरण के बाजार में आने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं ताकि महामारी के इस समय के दौरान इस नवाचार से समाज को लाभान्वित किया जा सके।

संपर्क नंबर
1. डॉ. अमरनाथ मिश्र – +91 9818978527
2. प्रो. रमेश चंद्र पांडा – +91 98611 13404

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button