माहवारी स्वच्छता और एनीमिया के प्रति जागरूक की गयीं किशोरियाँ

करीब तीन दर्जन किशोरियों की हुई काउंसिलिंग, लगा टीटी का टीका-बहदुरी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर आयोजित हुई कार्यशाला

महराजगंज, । किशोरियों को माहवारी स्वच्छता और एनीमिया के बारे में जानकारी देने के लिए बहदुरी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर कार्यशाला आयोजित हुई। कार्यशाला में किशोरियों को काउंसिलिंग के बाद टिटनेस ऑक्साइड (टीटी) का टीका लगाया गया तथा आयरन की गोली दी गई।
कार्यशाला में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के अधीक्षक सुशील गुप्ता ने कहा कि कोरोना के संक्रमण काल में किशोरियाँ माहवारी स्वच्छता तथा एनीमिया के बारे में सचेत रहें। समय-समय पर चिकित्सकीय सलाह भी लेती रहें। एनीमिया से बचने के लिए आयरन की गोली और पौष्टिक आहार लेना जरूरी है।
स्टाफ नर्स स्नेहलता ने कहा कि किशोरावस्था में किशोरियों में शारीरिक बदलाव का समय होता है। इसे लेकर अगर वह किसी प्रकार की समस्या महसूस करतीं हो तो वह किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम से जुड़े लोगों या स्वास्थ्य विभाग के संबंधित लोगों से संपर्क कर सकती हैं है। उन्होंने काउंसिलिंग के बाद किशोरियों को टीटी का टीका भी लगाया। आवश्यकता के अनुसार किशोरियों को आयरन तथा पेट के कीड़े निकालने मारने की दवा भी दी गयी।
कार्यशाला में बीपीएम गणेश सिंह, बीसीपीएम विनोद भारती ने सभी किशोरियों को ‘सुमन-के’ विधि से हाथ धुलने का तरीका बताया। यह भी कहा कि कोरोना काल में किशोरियों मॉस्क का प्रयोग करें, शारीरिक दूरी बनाकर रहें। बहुत जरूरी हो तभी घर से बाहर न निकलें। विषम परिस्थितियों में घर से निकलते समय मॉस्क जरूर लगाएं, जहाँ भी रहें एक दूसरे से कम से कम दो गज की दूरी बनाकर रहें ।
किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के काउंसलर अभिजीत श्रीवास्तव तथा संस्था के सचिव सुनील पांडेय ने संयुक्त रूप से कहा कि किशोरियाँ अपनी समस्या नजदीक के किसी भी पीयर एजुकेटर से बता सकती हैं जो आपकी समस्या का समाधान करने के लिए चिकित्सकीय सलाह दिलाएंगे।
कार्यक्रम में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं में पुष्पा यादव, ज्ञानती, माला, पुनीता देवी तथा किशोरियों में अंजू, सुबीना, सपना, प्रियंका, स्मिता, महिमा, ममता, अनामिका, संजना, पूजा, ज्योति,जयनिधि, तथा सृष्टि सेवा संस्थान के विकास कार्यकर्ता प्रदीप, रामेश्वर व सरस्वती प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

किशोरियों को दिया दवा,सेनेटरी पैड,मॉस्क और सेनेटाइजर

कार्यशाला में उपस्थित किशोरियों की काउंसिलिंग के बाद ही ब्रेक थ्रू ( दे ताली ) तथा सृष्टि सेवा संस्थान द्वारा किशोरियों के बीच सेनेटरी पैड, मॉस्क और सेनेटाइजर वितरित किया गया जबकि स्वास्थ्य विभाग की ओर से टीडी का इंजेक्शन लगाकर आयरन की गोली दी गयी। संस्था के सचिव सुनील पांडेय ने किशोरियों को स्वच्छता और शारीरिक कमजोरी के संबंध में विस्तार से बताया,सभी को सेहत को लेकर सचेत रहने की भी सलाह दी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button