” ट्रिपल ए ‘ को प्रशिक्षित करने की तैयारी में जुटें सभी मास्टर ट्रेनर्स-सीएमओ

प्रशिक्षित किए गए जिले के करीब आठ दर्जन मास्टर ट्रेनर्स

महराजगंज। कोविड टीकाकरण के तैयारी के संबंध में जिला स्तर पर आयोजित प्रशिक्षण में करीब आठ दर्जन मास्टर ट्रेनर्स को शुक्रवार को प्रशिक्षित किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.अशोक कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि अब सभी प्रशिक्षित मास्टर ट्रेनर्स अपने-अपने ब्लॉकों में जाकर ‘ट्रिपल ए’ के प्रशिक्षण की तैयारी करें।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में सभी अधीक्षकों, प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों, बीपीएम, बीसीपीएम, डेटा हैंडलर, स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारियों तथा बाल विकास परियोजना अधिकारियों को कोल्डचेन मैनेजमेंट,कोविन पोर्टल,वैक्सीन मैनेजमेंट तथा वेस्टेज मैनेजमेंट के बारे में प्रशिक्षित किया गया।

कोरोना बचाव अभियान के नोडल अधिकारी डॉ.आईए अंसारी ने सभी मास्टर ट्रेनर्स से कहा कि सभी अपने दायित्वों का सही ढंग से निर्वहन करें। ब्लॉक की आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी तथा एएनएम को प्रशिक्षित करने के लिए कार्य योजना भी तैयार करें।

यूएनडीपी के जिला कोल्ड चेन मैनेजर नागेन्द्र पांडेय ने बताया कि वैक्सीन के रखरखाव पर विशेष ध्यान देने के साथ उसे उचित तापमान पर रखा जाएगा। टीकाकरण सत्र पर वैक्सीन सुरक्षा व्यवस्था के बीच भेजी जायेगी। टीकाकरण कार्य में लगने वाले स्वास्थ्यकर्मियों तथा लाभार्थियों के नाम व मोबाइल नंबर कोविन पोर्टल पर अपलोड किया जा रहा है, ताकि उन्हें एसएमएस के जरिए सूचना भेजी जा सके। टीका लगने के बाद प्रमाण पत्र भी मोबाइल मैसेज के जरिये भेजा जाएगा।

प्रशिक्षक अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.राकेश कुमार तथा जिला कार्यक्रम प्रबंधक नीरज सिंह ने कहा कि प्रत्येक टीकाकरण सत्र स्थल पर छह लोगों की ड्यूटी लगायी जाएगी, जिसमें दो सुरक्षा कर्मी, एक सत्यापन कर्ता, एक वैक्सीनेटर, तथा दो प्रेरक होंगे।
यूनिसेफ के जिला समन्वयक संतोष श्रीवास्तव ने कहा कि टीका लगाते समय वैक्सीनेटर को विशेष सावधानी बरतनी होगी। उन्होंने कोल्ड चेन प्रबंधन, सामुदायिक प्रेरण तथा मीडिया कम्युनिकेशन के बारे में विस्तार से बताया। डब्ल्यूएचओ के सर्विलांस मेडिकल आफिसर डॉ. विकास यादव ने वैक्सीनेटर्स को प्रशिक्षित करने के बारे में जानकारी दिया।

प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले मास्टर ट्रेनर और जिला स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी श्रीभागवत सिंह ने बताया कि प्रशिक्षण में मिली जानकारी के मुताबिक 27 दिसंबर तक फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोविड टीकाकरण के लिए प्रशिक्षित कर देना है। पहले चरण में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर टीका लगेगा, उसके लिए तैयारी कर लेनी है। ब्लॉक प्रोग्राम मैनेजर सूर्य प्रताप सिंह ने बताया कहा कि टीकाकरण के लिए ऑनलाइन माइक्रो प्लान और टीकाकरण सत्र की व्यवस्था तैयार कर लेनी है। टीकाकरण सत्र पर तैनात होने वाले कर्मियों को उनके दायित्वों के प्रति प्रशिक्षित करवाना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button