नन्हें मुन्ने बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए प्रशिक्षित की गयीं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता

आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बेहतर वातावरण सृजित करने की पहल पर जोर

महराजगंज : आंगनबाड़ी केन्द्रों के नन्हें मुन्नें बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए ब्लाक संसाधन केन्द्र परतावल पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के समापन अवसर पर खंड शिक्षा अधिकारी श्याम सुन्दर पटेल ने कहा कि प्रशिक्षण में मिली जानकारी के अनुसार सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अपने अपने केन्द्रों पर बच्चों के लिए बेहतर वातावरण तैयार करें।

चार दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में बतौर प्रशिक्षक पूनम शुक्ला ने बताया कि आंगनबाड़ी केन्द्रों के बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए विभिन्न गतिविधियां आयोजित करने के लिए विस्तार से बताया। बच्चों को गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा देने के लिए गीतभाव, कहानियाँ, खेलकूद एवं रचनात्मक कार्यों के मदद ली जाए।

प्रशिक्षक बसंत कुमार पांडेय ने कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्रों पर ऐसा वातावरण व माहौल सृजित किया जाय जिससे 03 से 06 वर्ष के बच्चों के शारीरिक, वौद्धिक विकास, भाषा विकास, सामाजिक व भावनात्मक विकास के साथ रचनात्मक विकास हो सके। प्रशिक्षक सुधा पांडेय ने कहा कि शासन की मंशा है कि नन्हें मुन्ने बच्चो को आंगनबाड़ी केन्द्रों पर आरिरिक एवं वौद्धिक विकास की नीव मजबूत हो। इसके लिए प्रशिक्षण में बताए गए बिन्दुओं को प्रभावी रूप से अमल में लाना होगा।

परतावल ब्लाक के 228 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित करने के लिए बीते 27 जनवरी से प्रशिक्षण चल रहा है। कुल 12 बैच को चार दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया। जिसका समापन गुरूवार को हो गया। प्रशिक्षक कार्यक्रम में बतौर प्रशिक्षक श्रीमती सुधा पांडेय, श्रीमती अर्निमा वर्मा ने भी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रोजेक्टर, वीडियो व खेलकूद माध्यम से प्रशिक्षित किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button