संचारी रोग की रोकथाम के लिए जागरूकता जरूरी-डॉ.केपी सिंह

नगर पालिका सभागार में हुआ सभासदों एवं सफाई कर्मियों का उन्मुखीकरण

महराजगंज – जनपद में एक से 31 जुलाई तक विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं 12 से 25 जुलाई तक दस्तक अभियान चलाया जायेगा। अभियान को प्रभावी ढंग से संचालित करने के लिए सोमवार को नगर पालिका परिषद महराजगंज के सभासदों और सफाई कर्मियों का उन्मुखीकरण किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सदर सीएचसी के अधीक्षक डॉ. केपी सिंह ने कहा कि संचारी रोगों के रोकथाम के लिए जागरूकता जरूरी जागरूक करना जरूरी है । सभासदों और सफाई कर्मियों के सहयोग से संचारी रोगों के उन्मुलन के लिए बेहतर कार्य किया जा सकता है।

स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी श्रीभागवत ने कहा कि लोग अपने घरों के आस-पास जल भराव और कूड़ा आदि न जमा होने दें। स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें ताकि मछर न पनपने पाएं। मच्छर न पनपने पाएं इसके लिए एंटीलार्वा का छिड़काव कराना जरूरी है। समय-समय पर फांगिग भी कराया जाना जरूरी है। इस काम में सभासदों एवं सफाई कर्मियों की अहम जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए दिमागी बुखार, कोरोना सहित डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया जैसी बीमारियों से बचाव तथा इन रोगों के लक्षणों के विषय में आमजन को जागरूक किया जाएगा ।

ब्लॉक कार्यक्रम प्रबंधक सूर्य प्रताप सिंह ने कहा कि घर के भीतर व आसपास बेकार पड़े हुए टायर, बोतल और खुले में रखे हुए बर्तन, गमले के नीचे रखी ट्रे, फ्रिज के नीचे लगी ट्रे में पानी जमा होने से मच्छर पैदा हो सकते हैं, इसलिए इन्हें नियमित रूप से खाली करते रहना चाहिए। यूनिसेफ की बीएमसी शालिनी त्रिपाठी ने कहा कि संचारी रोगों से बचने के लिए मच्छरदानी तथा शौचालय का प्रयोग करते रहना चाहिए। स्वच्छ पेयजल का सेवन करना चाहिए। दिमागी बुखार, मलेरिया बुखार तथा कोरोना के लक्षण दिखे तो तत्काल जांच और चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button