बाबा साहब की जयंती बड़े ही धूमधाम से मनाया गया जनपद मे

महाराजगंज । भारत रत्न डॉ. भीमराव अंबेडकर एक विचारधारा का नाम है, जिन्होंने अपना सारा जीवन दलित, पिछड़े और शोषित लोगों के उत्थान में लगा दिया। उन्होंने संविधान निर्माण के साथ-साथ भारतीयों में आधुनिक सोच की नींव भी डाली। उक्त बातें भाजपा उत्तर प्रदेश के प्रदेश मंत्री व जनपद के प्रभारी सुभाष यदुवंश ने पार्टी कार्यालय पर आयोजित कार्यक्रम में डॉ भीम राव अम्बेडकर के चित्र पर पुष्प चढ़ा कर नमन करने के उपरांत कही। इसके पूर्व उनके द्वारा अम्बेडकर जी की जयंती की पूर्व संध्या ओर नंगे के अम्बेडकर पार्क में अम्बेडकर प्रतिमा पर माल्यर्पण कर डीओ प्रज्ज्वलित किया गया। उनके विचारों में वो खिंचाव था।

उन्होंने कहाकि कि भारत के संविधान निर्माता, चिंतक, समाज सुधारक डॉ. भीमराव अंबेडकर का जन्म मध्य प्रदेश के महू में 14 अप्रैल 1891 को हुआ था। भीमराव रामजी अंबेडकर को बाबा साहेब के नाम से भी पहचाना जाना जाता है, वो भारतीय राजनीतिज्ञ, न्यायविद और अर्थशास्त्री थे। बाबा साहेब ने हिंदू जाति व्यवस्था के खिलाफ लड़ाई लड़ी और छुआछूत के खिलाफ भेदभाव का विरोध किया।बाबा साहब के दिखाये रास्ते पर चल कर ही समता मूलक समाज की स्थापना की जा सकती है। उन्होंने कहाकि बाबा साहब जीवन पर्यन्त समाज को एक डोर में बांधने के लिये संकल्पित रहे।

उन्होंने देश से जाति प्रथा और समाज में कुव्यवस्था को खत्म करने में अहम भूमिका निभाई थी. उनका मानना था कि सभी जाति के लोगों को एक जैसा अधिकार मिलना चाहिए ताकि आगे चलकर किसी भी प्रकार भेदभाव ना हो। जिलाध्यक्ष परदेसी रविदास ने संबोधित करते हुए कहाकि बाबा साहब ने अपने जीवन काल में कई महत्वपूर्ण आंदोलनों में भी हिस्सा लिया. एक दलित परिवार से आने वाले बीआर अंबेडकर ने अपने जीवन में बहुत यातनाएं झेलीं लेकिन कभी किसी कमजोर का साथ नहीं छोड़ा. यही वजह है कि वे आज भी लोगों के दिलों में जिंदा हैं. उन्हें आज भी उतने ही आदर और सम्मान के साथ याद किया जाता है। बताते चले कि आज सभी बूथों पर भारतीय जनता पार्टी के वार्ड प्रभारी, संयोजक व बूथ समितियों द्वारा डॉ भीम राव अम्बेडकर जी के8 प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर माल्यर्पण कर याद किया गया । जयंती के पूर्व संध्या पर दीप प्रज्ज्वलित किया गया। जिला कोषाध्यक्ष ठाकुर रौनियार, सहित अन्य पदधिकारी उपस्थित रहे।

वही सिसवा मे भी बाबा साहब भीम राव अम्बेडकर जी की जयंती शैलेष सुल्तानिया के आवास पर सिसवा नगर पालिका परिषद के समस्त समाजवादी पार्टी कार्यकर्ता उपस्थित होकर हर्षोल्लास से कार्यक्रम मनाये । कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ समाजवादी नेता रामलच्छन प्रसाद जी ने किया । इन्होंने बाबा साहब के जीवन पे प्रकाश डालते हुए कहा कि बाबा साहब ने समाज में समानता लाने के लिए काफी सघर्ष किये । समाज मज़हब को एकजुट करने के लिए वो दिन रात एक कर निरन्तर समाज सेवा में ही अपने जीवन को न्योछावर कर दिया ।

कार्यक्रम का संचालन राकेश सिंह उर्फ़ रिंकु सिंह ने किया और बाबा साहब के जीवन पर प्रकाश डालते हुए समाज के अंतिम व्यक्ति के उत्थान के लिए काम करने की बात कही । वही शैलेष सुल्तानिया ने बाबा साहब के जयंती कार्यक्रम में आये हुए सभी आगन्तुक जन का आभार व्यक्त किया । कार्यक्रम का समापन पूर्व सासंद प्रतिनिधि राजेश सिंह उर्फ़ राजू सिंह ने किया ।जिसमें महिला मोर्चा की पूर्व जिलाध्यक्ष हुस्नआर परवीन अरविंद जायसवाल प्रिंस सोनी सलीम खान छबि यादव उमाशंकर बर्नवाल नुरुल मोहम्मद बेलाल अहमद गुड्डु शर्मा सहित सैकड़ों कार्यकर्ता उपस्थित रहे ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button