कोरोना, दिमागी और संचारी रोग के रोकथाम के लिए बताएं उपाय- सीडीओ

10 से 16 अक्तूबर तक गाँव-गाँव और नगर-नगर चलेगा विशेष सफाई अभियान

महराजगंज । मुख्य विकास अधिकारी पवन अग्रवाल ने कहा है कि कोरोना, दिमागी बुखार और संचारी रोग के रोकथाम के लिए 10 से 16 अक्तूबर तक विशेष सफाई अभियान चलेगा। उन्होंने इस संबंध में सभी विभागों को विस्तृत दिशा-निर्देश भी जारी किये हैं। इसके लिए विभिन्न विभागों को जिम्मेदारियां सौंपी गई है। संबंधित विभाग अपने अपने दायित्वों का सही ढंग से निर्वहन करें।
सीडीओ ने कहा कि गांव-गांव, नगर-नगर चलने वाले उक्त सफाई अभियान में साफ- सफाई, जल निकासी, दवा छिड़काव, कूड़ा निस्तारण, शौचालयों के प्रयोग, हाथ धोने के तौर तरीके तथा कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कराने पर विशेष जोर होगा।
उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान गांवों व नगरों की नालियों की साफ सफाई कराने के दौरान नालियों से निकलने वाले सिल्ट का निस्तारण के साथ साथ एंटीलार्वा छिड़काव एवं फागिंग भी कराया जाएं। नालों के किनारे उगने वाले झाड़ झंखाड़ की भी सफाई करायी जाएं ।
नगरीय और ग्रामीण जनता को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने के लिए जलापूर्ति वाले पाइप लाइनों की टूट फूट मरम्मत करायी जाए। खराब पड़े इंडिया मार्का हैंडपंपों की भी मरम्मत करा दी जाए। उथले हैंडपंप पर लाल निशान लगाकर उसके प्रयोग पर रोक लगाई जाए।
खुले में शौच से मुक्ति के लिए शौचालयों के निर्माण एवं उपयोगिता में तेजी लाई जाए। किसी भी गाँव व नगर में जल निकासी की समस्या हो तो उसका त्वरित निस्तारण कराया जाए। इसमें लापरवाही नहीं होनी चाहिए।

कोरोना से बचाव के लिए कराएं विशेष प्रचार-प्रसार

सीडीओ ने कहा कि कोरोना एवं दिमागी बुखार से बचाव के लिए विशेष प्रचार-प्रसार की जरूरत है, इसके लिए उपलब्ध करायी गयी सामग्री के अनुरूप लोगों में जागरूकता लाएं। कोरोना वायरस एवं संचारी रोगों के रोकथाम के लिए बरती वाली सावधानी पर विशेष जोर होना चाहिए। भीड़भाड़ वाले स्थानों, प्रमुख चौराहों पर कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए प्रचार प्रसार में तेजी लाने की आवश्यकता है। कोरोना प्रोटोकॉल के बारें में विस्तार से बताएं। लोगों को मॉस्क लगाने, सेनेटाइजर का प्रयोग करने तथा जहां भी रहें दो गज की दूरी बनाकर रहने की जानकारी अवश्य दें। यह भी बताएं कि कोरोना से बचने का बचाव ही बेहतर उपाय है। जब तक कोरोना की दवाई न आ जाए तब तक किसी भी स्तर से ढिलाई ठीक नहीं है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button