सी0डी0ओ0 ने किया वैक्सीनेशन व सैम्पिंग अभियान की एन सी सी कैडेट के साथ बैठक

महराजगंज। मुख्य विकास अधिकारी गौरव सिंह सोगरवाल की अध्यक्षता में कोविड-19 महामारी की नियंत्रण व रोकथाम तथा 45 वर्ष की आयु वाले ब्यक्तियों को वैक्सीनेशन हेतु कलेक्ट्रेट सभागार एन सी सी कैडेट आफिसरो के साथ बैठक की गयी । जनफद में 28 विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में संचालित एनसीसी के ऑफिसर एएनओ व सीटीओ के साथ साप्ताहिक संयुक्त कार्य योजना तैयारी अन्तर्गत (कोविड-19 टीकाकरण एवं सैम्पलिंग) पर तैयारियों की विस्तृत चर्चा किया गया ।
उन्होने कोरोना संक्रमण को बढ़ने से रोकने तथा टीकाकरण के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए एनसीसी कैडेट्स के माध्यम से प्रत्येक परिवार के 45 वर्ष से अधिक आयु के प्रत्येक पुरूष एवं महिला को प्रोत्साहित एवं जागरूक करते हुए टीकाकरण कराये जाय । उन्होने यह भी बताया कि प्रत्येक ब्लाक में प्लान के अनुसार सोमवार से शनिवार तक नियमित 2 गांव को चिन्हित किया गया है एक गांव में टीकाकरण होगा और समीप वाले गांव में सैम्पलिंग होगी । सप्ताह भर की कार्ययोजना आप लोगों को समय से उपलब्ध करा दी जाएगी इन गांव में जाकर सभी लोगों को टीकाकरण तथा जांच कराने के लिए प्रेरित करें । जिन लोगों में कोविड-19 की कोई लक्षण पाए जाते हैं उन्हें तत्काल दवाओं का किट उपलब्ध करायी जायेगी व संक्रमण को रोकाने हेतु होमआइसोलेशन में रखते हुए उनकी देखभाल आर आर टी टिम द्वारा शुरू कर दिया जायेगा । इस योजना में हम हो या आप एंव आम पब्लिक सभी को अपनी जिम्मेदारी बढाने की आवश्यकता है व अपने स्तर से जागरूकता लाना होगा । वैक्सीनेशन सभी के लिए जरूरी है और इसका प्रभाव भी देखने को मिला है जिन्हे एक भी टीका लगा और किसी अन्य रोग से पीडित नही थे उनकी जान बचायी गयी ।
उन्होने कहा कि हर गाव घर में कोई ब्यक्ति वैक्सीनेश/टीकाकरण से बंचित न रहे । एन सी सी कैडेटो या स्वय सेवी संस्थाऐं या अन्य माध्यम से लोगो को मुवमेन्ट या कार्य करने वाले भी अपनी सुरक्षा करेगें । सभी ब्यक्ति डबल मास्क पहने व सेनेटाईजर उपलब्ध करायी जायेगी ।बैठक में ए सीएमओ डा0आई ए अंसारी ने लोगों के आशंकाओं का समाधान किया गया । बैठक में अपर उप जिलाधिकारी अविनाश कुमार, जिला विद्यालय निरीक्षक अशोक कुमार सिंह, बीएस ए ओम प्रकाश यादव,डी एम सी यूनिसेफ अनिल तोमर ,डा0केपी सिंह, उपस्थित रहे । एनसीसी ऑफिसर में मेजर जगदीश यादव मेजर,अखिलेश्वर राव लेफ्टिनेंट, एसके गौड़ कैप्टन, शेषमणि पांडे, जन्मेजय सिंह, एमपी सिंह, आदित्य नारायण शुक्ला सहित विभिन्न विद्यालयों एवं महाविद्यालयों के एनसीसी आफिसर उपस्थित रहे ।
बच्चो को 6 कोर्सो में प्रशिक्षण दिये जाने का प्लान—– महराजगंज। कोविड महामारी की रोकथाम व नियंत्रण हेतु शासन द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं को सूदृढ करने की उदेश्य से निःशुल्क कौशल विकास मिशन के तहत 18 से 35 वर्ष की आयू तक के बच्चो को 6 कोर्सो में प्रशिक्षण दिये जाने का प्लान है । इस योजनान्तर्गत इच्छुक अभ्यर्थी अपना बायो डाटा श्री अरविन्द प्रकाश आईएएस मैनेजर कौशल विकास मिशन महराजगंज के मोबाईल व्हाटस्प या ईमेल पर तत्काल प्रभाव से भेज सकते है ।
मोबाईल व्हाटस्प न0 7991200216, 7991200217 और ईमेलupsdmdpnu.maharajganj@gmil.com पर अपना बायोडाट अवश्य भेजे । यह प्रशिक्षण एक माह का होगा जिसमें माह बाद सीएचसी,पीएचसी व अन्य सरकारी अस्पतालों में निःशुल्क आँन जांब ट्रेनिंग दिया जायेगा । ट्रेनिग पश्चात शासन द्वारा एन0सी0बी0टी0का प्रमाण पत्र दिया जायेगा । उक्त की जानकारी अरविन्द प्रकाश पाठक जिला प्रबन्धक,कौशल विकास मिशन महराजगंज ने दी है ।
वाहन की ठोकर से बाईक चालक की मौत
महराजगंज।
घुघली थाना क्षेत्र के कप्तानगंज-घुघली मार्ग पर बारीगांव के समीप अज्ञात वाहन की ठोकर से एक बाइक चालक की मौत हो गयी। प्राप्त समाचार के अनुसार दिन मे लगभग 12 बजे ग्राम सभा बारीगांव तिवारी टोला निवासी सौरव शुक्ला पुत्र ओम प्रकाश शुक्ला उम्र 20 वर्ष अपने घर से बाइक से कप्तानगंज की तरफ जा रहा था। अभी वह बारीगांव के समीप पहुंचा था कि किसी अज्ञात वाहन ने ठोकर मार दिया। जिससे बाईक चालक गम्भीर रूप से घायल हो गया।
ग्रामीणों की सूचना पर मौके पर पहुंची जखिरा पुलिस ने एम्बुलेंस से स्वास्थ्य केंद्र भेजवा। जहां रास्ते में ही उसकी मौत हो गयी। स्थानीय पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। पुलिस ने बाईक को अपने कब्जे में लेकर पुलिस चौकी ले गयी। पुलिस अज्ञात वाहन का पता करने में जुटी है।
थानाध्यक्ष अशोक कुमार ने बताया कि अज्ञात वाहन से ठोकर लगने से बाइक सवार की मौत हो गयी है। शव को कब्जे में लेकर विविध कार्यवाही की जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button