“बच्चे खाएंगे कसम, दिमागी बुखार भगाएंगे हम”

स्लोगन, चित्रकला एवं पोस्टर के माध्यम से संचारी रोग से बचाव के बारे में लाएंगे जागरूकता , कोविड-19 संक्रमण के बीच ऑनलाइन होंगी ज्यादातर गतिविधियां , पहली से 31 जुलाई तक चलेगा विशेष संचारी रोग नियंत्रण माह एवं दस्तक अभियान , शिक्षा विभाग ने जागरूकता लाने के लिए बनायी कार्य योजना

महराजगंज | जिले में एक से 31 जुलाई तक चलने वाले विशेष संचारी रोग नियंत्रण माह एवं दस्तक अभियान को सफल बनाने के लिए शिक्षा विभाग ने विस्तृत कार्य योजना तैयार की है। योजना के मुताबिक के जागरूकता के लिए ऑनलाइन कार्यक्रमों का आयोजन होगा। दरअसल आनलाइन कार्यक्रम कोविद-19 संक्रमण की वजह किया जा रहा है।
जिला विद्यालय निरीक्षक अशोक कुमार सिंह ने बताया कि व्हाट्सएप के जरिए कक्षा छह से 12 तक के बच्चों की आनलाइन शपथ व विभिन्न प्रतियोगिता कराते हुए विद्यार्थियों व अभिभावकों को भी जागरुक किया जाएगा। कार्यक्रम के मुताबिक स्कूली बच्चे शपथ लेंगे कि जागरूकता के हथियार से दिमागी बुखार को भगाएंगे। साथ ही स्लोगन, पोस्टर एवं चित्रकला के माध्यम से लोगों में जागरूकता भी लाएंगे।
उन्होंने कहा कि उक्त अभियान को लेकर सार्थक पहल की जाएगी ताकि लोग संचारी रोग से बचने के लिए आवश्यक जानकारी रखें। पोस्टर, स्लोगन और चित्रकला के माध्यम से लोगों को साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने, शौचालय का प्रयोग करने, घर के आस-पास कहीं जलभराव न होने देने तथा भोजन करने से पहले व शौच के बाद हाथ को साबुन पानी से अच्छी तरह ठीक से धोने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
———————–
अभियान के तहत आनलाइन होंगे यह आयोजन

कार्यक्रम के मुताबिक पहली से आठ जुलाई के बीच कक्षा 6 से 12तक के विद्यार्थी जेई/एईएस बचाव को लेकर आनलाइन शपथ लेंगे, तथा 14 से 17 जुलाई के बीच कक्षा छह से 12 तक के विद्यार्थियों को वीडियो के माध्यम से जानकारी दी जाएगी।
18 से 22 जुलाई के बीच कक्षा छह से 12 तक के सभी विद्यार्थियों की जेई-एईएस से बचाव को लेकर चित्रकला या पोस्टर प्रतियोगिता होगी। 21 व 24 जुलाई के बीच कक्षा नौ एवं 12 तक के विद्यार्थियों की जेई-एईएस से बचाव को लेकर चित्रकला या पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित होगी। 25 से 31 जुलाई के बीच कक्षा छह से 12 तक के बच्चों की जेई-एईएस से बचाव को लेकर स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button