जिले में नशामुक्ति अभियान शुरू, 12 सदस्यीय कमेटी भी गठित

प्रदेश के 33 जनपदों में चलेगा नशामुक्ति अभियान ,सभी कालेजों में होगा छात्र क्लब का गठन

महराजगंज । नशामुक्ति अभियान प्रदेश के 33 जनपदों में चलेगा, जिसमें महराजगंज जनपद भी शामिल है। आगामी 31 मार्च 2021 तक चलने वाले अभियान को प्रभावी बनाने के लिए जिले में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में 12 सदस्यीय कमेटी भी गठित की गयी है। अभियान को प्रभावी बनाने के लिए कालेजों में छात्र क्लबों का गठन किया जाएगा। साथ ही छात्रों, शिक्षकों तथा अभिभावकों का एक ह्वाटसएप ग्रुप भी बनेगा।
जिला समाज कल्याण अधिकारी वीएन सिंह ने बताया कि मद्यपान एवं मादक द्रव्यों का सेवन हमारे देश में एक गंभीर समस्या है। जिसका दुष्प्रभाव न केवल इन पदार्थों का सेवन करने वाले व्यक्ति बल्कि उसके परिवार एवं समाज पर भी पड़ता है।रोकथाम ही इस समस्या का प्रभावशाली रणनीति है।
इस संबंध में नोडल मंत्रालय के रूप में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय द्वारा मादक पदार्थों के उपयोग में कमी लाने के लिये अभियान चलाने की रणनीति बनाई गयी है। अभियान के तहत विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएगी, जिसकी जिम्मेदारी भी विभिन्न संस्थाओं को सौंपी गई है।

अभियान के दौरान आयोजित होंगी यह गतिविधियां

1- विद्यालयों में छात्रों, शिक्षकों व अभिभावकों के बीच जागरूकता कार्यक्रम।
2- जागरूकता के लिए सभी कालेजों में छात्र क्लबों का गठन।
3-मादक द्रव्य व्यसनियों की पहचान कर परामर्श एवं उपचार के लिए इन्हें पुनर्वास केन्द्रों / अस्पतालों पर ले जाना।
4- परामर्श एवं उपचार सुविधाओं की मानीटरिंग करना।
5-स्कूलों के 100 मीटर परिधि में सिगरेट के क्रय-विक्रय पर रोक लगाना।
6- नशीले पदार्थों की उपलब्धता / क्रय विक्रय के संबंध में सूचना संकलित करना।
7- जनपद एवं निचले स्तरों पर सेवा प्रदाताओं को प्रशिक्षित करना आदि।

डीएम की अध्यक्षता में गठित कमेटी

जिला समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि जिले में जिलाधिकारी डॉ. उज्ज्वल कुमार की अध्यक्षता में 12 सदस्यीय कमेटी गठित है। कमेटी में जिलाधिकारी के अलावा पुलिस अधीक्षक रोहित सिंह सजवान, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव गौरव प्रकाश, सेवानिवृत्त समाज कल्याण अधिकारी डॉ.पीएन यादव, जिला विद्यालय निरीक्षक अशोक कुमार सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी शैलेन्द्र कुमार राय, दो सेवानिवृत्त वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी, दो एनजीओ के अध्यक्ष सदस्य होंगे जबकि कमेटी के सचिव जिला समाज कल्याण अधिकारी वीएन सिंह नामित हैं।

इन जनपदों में चलेगा नशामुक्ति अभियान

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा प्रदेश के जिन 33 जनपदों को चिन्हित किया गया है उनमें प्रदेश के दिल्ली, आजमगढ़, बहराइच, बाराबंकी, बरेली, देवरिया,एटा, फैजाबाद, गाजियाबाद,गाजीपुर, गोंडा, गोरखपुर, ग्रेटर नोएडा, झांसी, कानपुर नगर, बदायूं, कुशीनगर, लखीमपुर खीरी, लखनऊ, महराजगंज, मऊ, मुरादाबाद, नोएडा, रायबरेली, सहारनपुर, संभल, शाहजहांपुर, शामली, सिद्धार्थनगर और वाराणसी शामिल हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button