कोरोना के मामलों में गिरावट, लेकिन सावधानी बरतने की आवश्‍यकता : एसीएस

सरकार ने लोगों से की मास्‍क पहनने,हाथ धोने और सोशल डिस्‍टेंसिग की अपील , 9 दिसंबर के बाद विदेश से लौटने वालों का कोरोना टेस्‍ट करायेगी सरकार , एमएसएमई इकाइयों से सरकार ने सृजित किए रोजगार के 27 लाख नए अवसर , विभागों को रिक्तियों की सूची तैयार कर भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश .

लखनऊ । देश दुनिया में कोरोना के नए संक्रमण बढ़ने के बावजूद उत्‍तर प्रदेश में कोरोना के मामलों में कमी आ रही है । संक्रमित होने वालों के मुकाबले ठीक होने वालों की संख्‍या रोज बढ़ रही है । यह जानकारी अपर मुख्‍य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने बुधवार को प्रेस कांफ्रेंस में दी। कोरोना के मामलों में कमीं के बावजूद लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है । उन्‍होंने कहा कि मास्‍क पहनने,साबुन से हाथ धोते रहने के साथ ही सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन भी हर हाल में करना है । सहगल ने बताया कि 9 दिसंबर के बाद विदेश से लौटे लोगों का सरकार कोराना टेस्‍ट करायेगी। उन्‍होंने बताया कि प्रदेश में कंटेनमेंट जोन लगातार कम हो रहे हैं। प्रदेश भर में 6218 कंटेनमेंट जोन के 83798 मकानों के 418999 लोगों को चिन्हित किया गया है । इन कंटेनमेंट जोन में कुल 12726 लोग कोरोना पाजिटिव पाए गए हैं । प्रदेश में इंस्‍टीट्यूशनल क्‍वारंटाइन लोगों की कुल संख्‍या 12089 है ।

किसानों की सुविधाओं को लेकर लापरवाह अफसरों पर होगी कार्रवाई

अपर मुख्‍य सचिव ने बताया कि प्रदेश में औद्योगिक गतिविधियां निरंतर संचालित हो रही हैं। सूक्ष्‍म,लघु,मध्‍यम और वृहद श्रेणी की कुल 818356 इकाइयां संचालित हैं । इनमें 51.81 लाख श्रमिक कार्यरत हैं । युवा उद्यमियों के लिए राज्‍य सरकार रोजगार और स्‍वरोजगार के अवसर सृजित कर रही है। कौशल प्रशिक्षण के जरिये भी स्‍वरोजगार के अवसर तलाशे जा रह हैं। एमएसएमई इकाइयों के जरिये 27 लाख रोजगार के नए अवसर तैयार किए जा रहे हैं । सरकार ने विभिन्‍न विभागों को रिक्तियिों को भरने का समयबद्ध कार्यक्रम बनाने के निर्देश दिए हैं। जिन विभागों में रिक्तियों की सूची तैयार हुई है उन्‍हें भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं।

उन्‍होंने बताया कि प्रदेश में 4.37 लाख इकाइयों को आत्‍म निर्भर पैकेज के तहत सरकार ने 11100 करोड़ रुपये के ऋण स्‍वीकृत कर वितरित किए जा रहे हैं। उन्‍होंने बताया कि आत्‍म निर्भर उत्‍तर प्रदेश रोजगार,स्‍वरोजगार सृजन अभियान में इस वित्‍तीय वर्ष में मई से अब तक 6.79 लाख नई एमएसएमई इकाइयों को 20764 करोड़ का वितरण किया गया है । उन्‍होंने बताया कि प्रदेश सरकार किसानों के कल्‍याण और बेहतरी के लिए लगातार काम कर रही है। उन्‍नत खेती करने वाले 78 किसानों को मुख्‍यमंत्री ने सम्‍मानित किया है। अब तक 425.85 लाख कु. धान की खरीद कर चुकी है। राज्‍य सरकार 652016.60 कु. मक्‍के की खरीद कर चुकी है। धान और मक्‍के की खरीद जारी है।

मुख्‍यमंत्री के दिशा निर्देशों के मुताबिक अधिकारियों द्वारा निरंतर खरीद केंद्रों का निरीक्षण कर किसानों की सुविधाओं का ध्‍यान रखा जा रहा है। किसानों को होने वाली किसी भी समस्‍या का मौके पर ही निदान करने के निर्देश जारी किए गए हैं। पिछले साल के मुकाबले सरकार ने अब तक डेढ़ गुना ज्‍यादा धान खरीद की है। बुंदेलखंड में मूंगफली की खरीद भी की जा रही है। मुख्‍यमंत्री ने आवश्‍यकता के मुताबिक धान क्रय केंद्रों की संख्‍या बढ़ाने के निर्देश दिए हैं । किसानों की समस्‍याओं को लेकर लापरवाह अधिकारियों पर कार्रवाई होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button