तृतीय राष्ट्रीय पोषण माह का उदघाटन जिलाधिकारी ने किया

महराजगंज। विकास खंड मिठौरा क्षेत्र के ग्राम सभा मोहनापुर मे सोमवार को जिलाधिकारी ने कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करवाते हुए तृतीय राष्ट्रीय पोषण माह का उदघाटन किया।इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिलाधिकारी व विशिष्ट अतिथि मुख्य विकास अधिकारी रहे।इस कार्यक्रम का संचालन डीपीओ शैलेन्द्र राय ने किया। इस कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी डा. उज्ज्वल कुमार ने कहा कि 5 वर्ष के कम आयु के बच्चों में व्यापक रोग एवं मृत्यु दर कुपोषण का प्रमुख कारण है।ऐसे में उनको चिन्हित कर उनकी जटिलताओं को कम करना अति आवश्यक है इस माह में अति कुपोषित (सैम) एवं कुपोषित (मैम) बच्चों की प्रारंभिक पहचान कर उनको प्रारंभिक उपचार के माध्यम से गंभीर परिणामों से बचाने का प्रयास किया जाय। बच्चों के जन्म से 1000 दिन के महत्व के बारे में जन सामान्य विशेष कर महिलाओं को विस्तार से बताया। उन्हें छह माह तक बच्चों को सिर्फ और सिर्फ स्तनपान कराने के महत्व से अवगत कराया। कार्यक्रम से गर्भवती और 10 वर्ष से कम आयु के बच्चों को दूर रखा जाए।
उन्होंने कहा कि आनलाइन प्रतियोगिता जन्म के 1000 दिन का महत्व, पोषण युक्त भोजन, एनीमिया, डायरिया, एवं स्वच्छता विषय पर आयोजित की जाएगी। इस कार्यक्रम के दौरान सीडीओ पवन कुमार अग्रवाल ने कहा कि पोषण माह में किचेन गार्डन/ नयूट्री गार्डन के पौधों पर विशेष जोर दिया। आंगनबाड़ी केन्द्रों तथा सरकारी परिसरों में पौष्टिक सब्जी और फलों का पौधा रोपित किया जाए। भूमि के अभाव में गमलों में तथा टेरेस गार्डन के लिए भी परिवारों एवं जन समुदाय को प्रेरित किया जाए। इस माह बच्चों एवं महिलाओं के पोषण स्तर में सुधार लाने में विशेष जोर दिया। इस कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी व सीडीओ ने वृक्षारोपण रोपण भी किया।वहीँ पर

सीडीओ ने कहा कि इन बातों का विशेष ध्यान रखा जाय-

1-कर्मचारी और लाभार्थी आपस में दो गज की दूरी बनाए रखें।
2- कार्यक्रम स्थल पर हाथ धोने, सेनेटाइजर की व्यवस्था हो।
3- बैठने की पर्याप्त व्यवस्था वाले स्थानों पर ही कार्यक्रम हो।
4-कार्यक्रम में सभी लोग मॉस्क आदि का निश्चित प्रयोग करें।
इस कार्यक्रम के दौरान बीडीओ पुष्पा सोनकर, सीडीपीओ मनोज शुक्ला, एडीओ पंचायत वीरेन्द्र कुमार यादव, ग्राम पंचायत अधिकारी आशुतोष कुमार जायसवाल, ग्राम प्रधान प्रतिनिधि प्रेम लाल,आंगनवाड़ी कार्यकत्री, आशा कार्यकर्ता सहित सैकड़ों लोग उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button