डीएम,वन मुख्य संरक्षक, विधायक,ने पौधारोपण कर दिया पर्यावरण सुरक्षा का संदेश

धरा पर रोपे पौधे,हरियाली बढ़ाने का दिलाया गया संकल्प । फेरन्दा रेंज तीन लाख छह हजार नौ सौ पौध रोपित किए गए ।

महराजगंज। पृथ्वी के अधिक से अधिक भूभाग पर पौध रोपित कर पर्यावरण सन्तुलन कायम रखने के लिये एक जुलाई से सात जुलाई तक वन महोत्सव कार्यकर्म होता है। पौधरोपण कर हरियाली बढ़ाने और पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया गया। रविवार को फरेंदा जंगल के विजय सलहिया बिट संख्या 5 में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक बजरंग बहादुर सिंह, रहे। पौध रोपित कार्यकर्म मे पूजा पाठ एंव मन्तोचर के बाद शुरुआत पौध रोपित किए गये। जिसमे डीएम, विधायक एंव मुख्य वन संरक्षक गोण्डा,समेत अन्य अफसरों, एंव जन प्रतिनिधियों ने पीपल, बरगद,पाकड,सागौन,जामुन, शीशम,अर्जुन,समेत विभिन्न प्रजातियों के पौधे रोपित किये गए।

इस मौके पर डीएम डा. उज्ज्वल कुमार ने पौध रोपण के बाद कहा कि भविष्य के लिए शुद्ध वातावरण और वायु की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए आज पौधे रोपने के साथ-साथ उनका संरक्षण करना अति आवश्यक है। डीएम ने उपस्थित लोगों से खेत,खलिहान एंव घर के आसपास खाली जगह पर एक एक पौधा लगाने की अपील करते हुए कहा बृक्ष के बिना जीवन संभव नहीं है। विधायक बजरंग बहादुर सिंह ने कहा कि पौधारोपण से ही प्रकृति व पर्यावरण की सुरक्षा होगी। पौधे लगाकर प्रकृति को हरा भरा बनाने से ही पर्यावरण पर मंडराते खतरे से बचा जा सकता है। हमें अधिक से अधिक पौधे लगाकर प्रकृति व पर्यावरण की सुरक्षा करनी चाहिए। कोरोना काल में आक्सीजन की कमी का विस्तार से उल्लेख करते हुए भावी पीढ़ी के लिए पौधारोपण के प्रति जागरूक किया।

वही मुख्य वन संरक्षक गोण्डा सुजाय बनर्जी ने कहा कि वृक्ष हमें आक्सीजन देते हैं। जिससे हम स्वस्थ रहते हैं आक्सीजन का महत्व लोगों को कोरोना महामारी में समझा आया। प्रकृति की गोद में पले पेड़ पौधे हमें जीवन भर मुफ्त में आक्सीजन देते हैं, इसलिए प्रकृति का संतुलन बनाए रखने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को पौधारोपण करना चाहिए। इसके साथ उन्होनेअधिक से अधिक पौधरोपण करने की बात कही। कार्यकर्म मे एसडीएम, डीएफओ, बिडिओ , वन दरोगा, वन कर्मियों समेत तमाम जन प्रतिनिधियों पौध रोपित किए । इस दौरान योगेन्द्र यादव, हरिश्चंद्र सोनकर, उदय राज यादव, रमा शंकर यादव, पाले प्रसाद, मुन्नीलाल, फूलकुंवर, हजारी, के अलवा तमाम लोग मौजुद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button