बीमारियों से बचने के लिए हाथों की सफाई जरूरी-डीएम

गाँव से लेकर शहर तक आयोजित हुआ हाथ धुलाई कार्यक्रम

महराजगंज । ग्लोबल हैंडवाश डे पर गांव से लेकर शहर तक हाथ धुलाई कार्यक्रम का आयोजन गुरूवार को किया गया। कार्यक्रम में वक्ताओं द्वारा हाथ धोने के तौर-तरीके के साथ सफाई से फायदे भी बताए गए। कलेक्ट्रेट परिसर में हाथ धुलाई के दौरान जिलाधिकारी डॉ.उज्ज्वल कुमार ने कहा कि कोरोना सहित विभिन्न बीमारियों से बचने के लिए हाथों की ठीक से धुलाई जरूरी है। ऐसे में सभी लोग हाथ धुलने का सही तरीका सीख लें तथा इसे अपने व्यवहारिक जीवन में भी लाएं।


वहीं पर मुख्य विकास अधिकारी पवन अग्रवाल,अपर जिलाधिकारी कुंजबिहारी अग्रवाल,अपर एसडीएम अविनाश कुमार ने भी अपने विचार व्यक्त किये। इस अवसर पर श्रीनाथधर दुबे, रामप्रवेश और लालबहादुर प्रमुख तौर पर मौजूद रहे।  सीएमओ कार्यालय परिसर में भी हाथ धुलाई कार्यक्रम में स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी श्रीभागवत सिंह ने लोगों को हाथ धोने का तरीका बताया। सीएमओ डॉ. अशोक कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि हाथों और नाखूनों में भी गंदगी छिपी रहती है, यह गंदगी हमारी शरीर में पहुँच जाती है और बीमारियों को जन्म देती है। इससे बचने के लिए सफाई बहुत जरूरी है।
एसीएमओ डॉ.राजेन्द्र प्रसाद जी कहा कि सभी को साफ-सफाई एवं हाथ धुलाई को आदत में लाना होगा ताकि यह हमारी दिनचर्या में शामिल हो जाए। इसके बाद यह आसान हो जाएगा। साफ-सफाई अपना कर हम कई बीमारियों से निजात पा सकते हैं।
इस अवसर पर एसीएमओ डॉ. राकेश कुमार, सदर सीएचसी के अधीक्षक डॉ. केपी सिंह और बीपीएम सूर्य प्रताप सिंह आदि ने भी विचार व्यक्त किये।
इसी क्रम में बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा भी हाथ धुलाई कार्यक्रम का आयोजन किया गया। बाल विकास परियोजना कार्यालय परतावल तथा प्राथमिक विद्यालय बसहियां खुर्द पर आयोजित हाथ धुलाई कार्यक्रम में बाल विकास परियोजना निरजा गुप्ता, मुख्य सेविका सीमा दूबे, शिक्षक शुभ्रा दुबे, किरन गौतम, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पूनम शुक्ला, धनलक्ष्मी, शारदा देवी, संदीप और ब्यासमुनि आदि मौजूद रहे।
———
पोस्टर का हुआ विमोचन

बेसिक शिक्षा अधिकारी ओम प्रकाश यादव ने विश्व हाथ धुलाई के अवसर पर पनियरा के शिक्षक वरेश कुमार द्वारा निर्मित पोस्टर का विमोचन किया। बीएसए श्री यादव ने कहा कि परिषदीय विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चों में साबुन से हाथ धोने के मुख्य छह चरणों को सिखाया जाए ताकि बच्चे विभिन्न बीमारियों से बच सकें। विमोचन कार्यक्रम में बीइओ श्याम सुन्दर पटेल, तारकेश्वर पांडेय, डायट प्रवक्ता अरशद जमील, सुजीत चौहान और कृष्ण मोहन पटेल प्रमुख तौर पर आदि मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button