क्षय उन्मूलन में जन-जन का सहयोग जरूरी : डीटीओ

देश को टीबी मुक्त करने में तन - मन से लगें क्षय कर्मी, दोगुने उत्साह से करें काम ,सीएम के हाथों सम्मानित डीटोओ का स्वास्थ्य कर्मियों ने किया स्वागत

महराजगंज । जिला क्षय रोग केन्द्र पर वृहस्पतिवार को स्वागत समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें जहां पर स्वास्थ्य कर्मियों ने मुख्यमंत्री के हाथों सम्मानित जिला क्षय रोग अधिकारी (डीटीओ) डाॅ. विवेक श्रीवास्तव का स्वागत किया। वहीं पर डीटीओ ने सभी स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशस्ति पत्र देकर बधाई दी और धन्यवाद ज्ञापित किया। इस मौके पर जिला क्षय रोग अधिकारी व अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. विवेक श्रीवास्तव ने कहा कि मुख्यमंत्री से मिला सम्मान मेरा व्यक्तिगत नहीं है, बल्कि सभी विभागीय क्षय कर्मियों की सामूहिक उपलब्धि है। जिनकी बदौलत महराजगंज को प्रदेश में तीसरा स्थान मिला है।

उन्होंने कहा कि अब हमें दोगुने उत्साह, निष्ठा और परिश्रम से काम करना होगा ताकि जनपद को क्षय रोग से वर्ष 2025 से पूर्व ही मुक्त किया जा सके। इसके लिए हमें अब जन जन तक पहुँचना होगा, लोगों को क्षय उन्मूलन के प्रति जागरूक करना होगा। इस काम में जनता की भी हिस्सेदारी व भागीदारी सुनिश्चित करनी होगी ताकि वर्ष 2025 तक देश को टीबी रोगी मुक्त करने का पीएम और सीएम का सपना साकार हो सके। उन्होंने जन सामान्य से भी अपील की है कि जनपद को टीबी रोग मुक्त करने में आगे आएं। यदि किसी भी व्यक्ति में क्षय रोग के लक्षण दिखे तो उसे जांच कराकर इलाज कराने के लिए प्रेरित करें। यदि किसी को दो सप्ताह से खाँसी बुखार की शिकायत हो तो नजदीक के सरकारी अस्पताल पर जाकर जांच और इलाज शुरू कराएं। टीबी रोगियों को दवा तो मुफ्त में मिलेगी ही दवा चलने तक प्रति माह 500 रूपये पोषण भत्ता भी मिलेगा।

सम्मान समारोह में उपस्थित विभागीय क्षय कर्मियों ने जिला क्षय रोग अधिकारी का स्वागत करते हुए अब अधिक उत्साह एवं निष्ठा से काम करने का भरोसा दिया। उन्होंने कहा कि हम सभी अपने जिम्मेदारियों का बखूबी निर्वहन करने के लिए सतत प्रयत्नशील रहेंगे। ताकि अगले साल इससे भी बेहतर प्रदर्शन कर सकें। सम्मान समारोह में डाॅ. अंग्रेज़ सिंह, डाॅ.दिवाकर राय, डाॅ. आदित्य पांडेय, जिला कार्यक्रम समन्वयक हरिशंकर त्रिपाठी, कनिष्ठ सहायक मान्धाता मिश्रा, टीबी एचआईबी समन्वयक अतुल दीक्षित, लेखाकार ओंकार वर्मा, डाटा इंट्री आपरेटर संदीप कुमार शुक्ला, सुनील कुमार सिंह, केशव शुक्ला, आशुतोष त्रिपाठी, राघवेन्द्र मणि त्रिपाठी, संजय प्रसाद, सुरेन्द्र कुमार, अजीत कुमार चौधरी, अनुपम प्रताप श्रीवास्तव, शिवेन्द्र मिश्रा, दुर्गेश कुमार, अर्जुन सिंह, हरी मोहन मल्ल, संजय,कुमार, संदीप पाण्डेय, प्रवीण कुमार पांडेय आदि मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button