किसानों ने कहा, खाद-बीज का संकट नहीं, भरपूर बिजली के कारण सिंचाई भी हुई आसान

लखनऊ । देश के पूर्व प्रधानमंत्री, किसानों के मसीहा माने जाने वाले चौधरी चरण सिंह की जयंती पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रगतिशील किसानों को सम्मानित किया। सम्मान पाकर खुश किसानों ने मुख्यमंत्री के प्रति आभार जताया। सम्मान के रूप में इन किसानों को 3 लाख रुपये तक का चेक और ट्रैक्टर वितरित किया गया। सम्मानित होने वाले किसानों में 18 पुरुष और 9 महिला किसान भी शामिल रहे।

सम्मान पाकर खुश किसानों ने सीएम योगी को कहा शुक्रिया

योगी सरकार के महिला सशक्तिकरण के प्रति प्रतिबद्धता के चलते प्रदेश कि सभी योजनाओं और कार्यक्रमों में प्रदेश की आधी आबादी को भी भरपूर तवज्जो मिल रही है। आज महिला किसान भी पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलकर उन्नति के मार्ग पर आगे बढ़ रही हैं। सरकार द्वारा सम्मानित ऐसी प्रगतिशील महिला किसानों मे से एक इंदिरानगर लखनऊ निवासी कुसुम श्रीवास्तव अचार प्रोसेसिंग के कार्य से जुड़ी हैं, उनकी छोटी सी यूनिट से दस लोगों को रोजगार मिला है। लखनऊ की शोभा रानी बीस हज़ार स्क्वायर मीटर मे शिमला मिर्च की खेती करती हैं। बस्ती की शांति केले के टिशू कल्चर से मटर का उत्पादन करती हैं।

कानपुर के किसान सोने लाल और प्रदीप ने प्रदेश सरकार द्वारा किसानों की बेहतरी मे किए जा रहे प्रयासों की तारीफ करने के साथ विपक्षी पार्टियों द्वारा किसानों को भड़काने को लेकर नाराजगी ज़ाहिर की। उनका कहना है कि एक सोची समझी साजिश के तहत ऐसा किया जा रहा है। बरसों तक किसानों को अंधेरे मे रखा गया आज जब उनके भले के लिए कोई काम हो रहा है ऐसे में किसानों को बरगलाकर सरकार के खिलाफ भड़काया जा रहा है। हमारे सीधे मुनाफे को हड़पने वाले लोग देश मे किसानों कि छवि खराब करने मे लगे हैं। इनके इरादे कभी सफल नहीं होने वाले।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से ट्रैक्टर प्राप्त करने वाले किसानों में से एक मलीहाबाद के उमाकांत गुप्ता, ने कहा, “सीएम योगी और उनकी सरकार लगातार किसानों के हित में काम कर रही है। उत्तर प्रदेश सरकार ने हमेशा राज्य में कृषि क्षेत्र के कल्याण और विकास के लिए काम किया है।

उन्नाव के आरिफ सिद्दीकी ने कहा, ” योगी जी की वजह से ही हमें अलग-अलग किसान केंद्रित योजनाओं के बारे में पता चला, जिनसे हमें बहुत फायदा हुआ है। सरकार अच्छी गुणवत्ता के बीज उपलब्ध करा रही है। गुणवत्ता वाले बीजों के कारण, हमार उत्पादन और उत्पाद की गुणवत्ता बेहतर हुई है। वाजिब दाम मिलने से आय भी बढ़ रही है। यह पहली बार है कि कोई भी सरकार किसानों की प्रगति के लिए काम कर रही है और हमें सामायिक जानकारी उपलब्ध करा रही है। खाद-बीज का कोई संकट नहीं है। भरपूर बिजली रहने से सिंचाई भी आसान हो गई है। एक अन्य किसान ने कहा, योगी सरकार के आने पर हमें उर्वरकों की आपूर्ति सुचारू रूप से हो रही है आज बाज़ार में उर्वरक और बीज आसानी से उपलब्ध हैं। पहले हमें बिचौलियों से ब्लैक में खाद खरीदने के लिए मजबूर होना पड़ता था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button