फिल्‍म सिटी-छिपी प्रतिभाओं को मिलेगा मुकाम, बड़े पर्दे पर अब चमकेंगे यूपी के कलाकार

उत्‍तर प्रदेश में कलाकारों के सपनों को योगी सरकार ने दी परवाज , बनारस ने फिल्‍म इंडस्‍ट्री को दिग्गज कलाकारों से नवाजा , फिल्‍म सिटी के निर्माण से कलाकारों में दिख रही खुशी की लहर .

वाराणसी। उत्‍तर प्रदेश प्रतिभाओं का गढ़ रहा है। हुनर, कला व संस्‍कृति की पूरक यूपी हुनरमंद लोगों की धरती है। योगी सरकार द्वारा यूपी में फिल्‍म सिटी के निर्माण को लेकर यूपी के स्‍थानिय कलाकारों में काफी उत्‍साह देखने को मिल रहा है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के फिल्‍म सिटी निर्माण के फैसले से यूपी के नामचीन कलाकारों से लेकर फिल्‍म जगत में अपना नाम बनाने की सोच रहे प्रतिभाशाली युवाओं में खुशी की लहर दौड़ गई है। उनका कहना है कि योगी सरकार के यूपी में फिल्‍म सिटी बनाने के निर्णय से हम सब बेहद खुश हैं। यूपी में फिल्‍म सिटी बनने से मेहनत करने वाले प्रतिभावान युवाओं को अपना घर छोड़ परदेस जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। उनको अपने ही प्रदेश में बॉलीवुड के बड़े फिल्‍म निर्माताओं, निर्देशकों के संग काम करने का मौका मिलेगा।

कई महारथी कलाकारों की जन्‍मभूमि यूपी रही है। यूपी ने देश को फिल्‍म, संगीत व कला जगत में कई दिग्गज कलाकार दिए हैं जिन्‍होंने देश ही नहीं विदेशों में अपने प्रदेश को मान की पगड़ी पहनाई है। पूर्वांचल की धरती पर जन्‍में कई बॉलीवुड सितारों ने पूरी दुनिया में अपने काम का डंका बजाया है। हिंदी फिल्मों की बात हो या भोजपुरी फिल्मों की। टीवी सीरियल हो या फिर वेब सीरीज मंनोरंजन से जुड़े हर मंच पर पूर्वांचल के कलाकरों ने अपने शानदार अभिनय से बॉक्स ऑफिस पर कई बड़ी फिल्में अकेले दम हिट कराई हैं।

बाबा विश्‍वनाथ की धरती बॉलीवुड को है लुभाती

फिल्म मुक्केबाज़ से सुर्खियों में आने वाले अभिनेता विनीत सिंह का कहना है कि मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने यूपी के कलाकारों के लिए एक ठोस कदम उठाया है। बाबा विश्‍वनाथ की धरती ने शुरू से ही बॉलीवुड को लुभाया है। उन्‍होंने बताया कि शुरू से ही फिल्‍मों की शूटिंग को लेकर बड़े अभिनेताओं की पहली पसंद बनारस रहा है। सत्यजित रे, दिलीप कुमार, उर्मिला मातोंडकर, सनी देओल, अमिताभ बच्चन,आयुष्‍मान खुराना, ऋतिक रोशन, धनुष समेत कई अभिनेताओं की फिल्‍में यहां शूट हुई हैं। इसके साथ ही गैंग ऑफ वासेपुर, मिर्ज़ापुर समेत कई वेब सीरिज की यहां शूटिंग हुई है।

बनारस ने इंडस्‍ट्री को दिए कई दिग्गज

बनारस ने फिल्‍म इंडस्‍ट्री को कई बड़े दिग्गज कलाकारों के संग संगीत जगत के कई महारथियों से नवाजा है जिन्‍होंने कला जगत में अपनी कला के बूते विदेशों में देश व प्रदेश का नाम रोशन किया है। पद्मविभूषित पं बिरजू महाराज ,पद्मश्री छन्नू लाल मिश्र , गुदई महाराज गोपी कृष्ण ने फिल्म इंडस्ट्री में अपना परचम लहराया है। बनारस के अभिनेता तिलक राज मिश्रा का कहना है कि मैं मुंबई गया जहां मैंने ढेर सारा संघर्ष किया। शहर मंहगा था इसलिए मैं लंबे समय तक मायानगरी में पैर नहीं टीका पाया लेकिन अपने प्रदेश में मैंने अपना नाम बनाया। उन्‍होंने कहा कि अब लोगों का भ्रम दूर होगा कि मुंबई जाने पर ही हीरो बनेंगे अब वो अपने सपनों को अपने प्रदेश में रहकर ही पूरा कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश में फिल्म की शूटिंग करना काफी सस्ता भी है। गायिका ममता उपाध्याय का कहना है कि फ़िल्म सिटी बनने से हम लोगों को अपने प्रदेश में ही काम मिलेगा। कोरोना काल में लोगों को मुंबई छोड़ना पड़ा है आर्थिक कारण की वजह से अपना सपना बीच सफर में अब कलाकारों को नहीं छोड़ना पड़ेगा।

शूटिंग के नजरिए से यूपी जैसी लोकेशन और कहीं नहीं

अभिनेता और लाइन प्रोडूसर रतिशंकर त्रिपाठी ने बताया कि शूटिंग के नजरिए से यूपी जैसी लोकेशन और कहीं नहीं हैं। शूटिंग के नजरिए से पूर्वांचल शुरू से बॉलीवुड की पहली पसंद है। स्‍मार्ट सिटी बनने से काशी विदेशियों को खूब लुभा रही है। यहां के गंगा के घाट, मंदिर और गलियों में शूटिंग करने का अपना अलग अनुभव है। सोनभद्र ,मिर्ज़ापुर, चंदौली, प्रयगराज भी अच्‍छी लोकेशन हैं। उन्‍होंने बताया कि हैदराबाद में रामोजी राव फ़िल्म सिटी में करीब 75 प्रतिशत भोजपुरी फिल्में बनती हैं। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के प्रयास से अब उत्तर प्रदेश में फिल्म सिटी बनने से आईटी सेक्टर, पर्यटन, ट्रेवेल, होटल इंडस्ट्री का विस्‍तार होने से पूर्वांचल के लोगों को रोजगार मिलेंगें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button