स्काउट गाइड के चार होनहार युवको ने किया जनपद का नाम रोशन—-

महाराजगंज। उत्तर प्रदेश भारत स्काउट गाइड जिला संस्था महराजगंज जिला सचिव संजय कुमार मिश्र ने अवगत कराया कि जनपद के चार होनहार यूनिट लीडर रामनरायन खरवार,उमेश गुप्ता,शशांक गुप्ता, दीनदयाल शर्मा ने
बीते एक वर्ष पूर्व राष्ट्रीय प्रशिक्षण केंद्र पंचमढ़ी मध्यप्रदेश में आयोजित सहायक लीडर ट्रेनर स्काउट के कोर्स में प्रतिभाग कर सफलता प्राप्त करते हुए जनपद का मान बढ़ाया है जिनका हॉनरेबल चार्ज संख्या रामनारायण खरवार 2873, उमेश कुमार गुप्त 2874, दीनदयाल शर्मा 2868, तो वही शशांक कुमार गुप्त का 2869 है ।

संजय मिश्रा ने बताया कि जनपद के गौरव की बात है यह सभी यूनिट लीडर जनपद के पदाधिकारि भी है जो जिलाधिकारी के आदेशानुसार निरन्तर संस्था के साथ निस्वार्थ भाव से सेवा दे रहे है। जनपद के स्काउट गाइड जो इस कोरोना महामारी में लोगो को जागरूक करना व मास्क सेनेटाइजर सहित अन्य सामाजिक सेवा के अपने टीम के साथ लगे है।

वही हेड क़वाटर कमिश्नर हरिश्चंद्र श्रीवास्तव ने बताया स्काउट गाइड एक ऐच्छिक युवा आन्दोलन है जो कार्यक्रम तथा गतिविधियों के माध्यम से व्यक्त एवम युवतियों मे स्वास्थ्य के साथ साथ मानसिक बौद्धिक सामाजिक तथा संवेदनात्मक गुणों का विकास कर उसमें चरित्र के निर्माण मे सहायक हो जाता है। सामाजिक द्रिश्टिकोन से इन्हें समाज के चैतन्य तथा उत्तरदायी बनाता है। इसके संगठनात्मक स्वरूप में स्काउटिग विश्व का सबसे बड़ा शैक्षणिक स्वरूप मे स्थापित है। इन्हें प्रशिक्षण देने के लिए शिक्षक तैयार किए जाते है। जिसका स्वरूप मजबूत इन्फ्रास्ट्रक्चर के साथ स्थापित है। शिक्षक को भी प्रशिक्षण की आवश्यकता पडती है जिन्हें मास्टर ट्रेनर या लीडर ट्रेनर्स के नाम से जानते हैं। इसी क्रम में जनपद के चार यूनिट लीडरों ने एक प्रशिक्षण में सफलता प्राप्त करने के बाद आनरेबुल चार्ज का प्राप्त किया जो जनपद के लिए गौरव की बात है।

इस उपलब्धि हेतु संस्था के उपाध्यक्ष व जिला विद्यालय निरीक्षक अशोक कुमार सिंह, जिला मुखायुक्त विजय बहादुर सिंह, हेडक्वार्टर कमिश्नर ट्रेनिंग हरिश्चंद्र श्रीवास्तव,स्काउट मास्टर अभिषेक श्रीवास्तव, दुर्गेश उपाध्याय, राजन विश्वकर्मा, अजय सैनी समेत अन्य पदाधिकारियों ने बधाई देते हुए उनके उज्वल भविष्य की कामना किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button