” बच्चों व गर्भवती की टीकाकरण के प्रति सरकार प्रतिबद्ध-सांसद”

कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए करें टीकाकरण-सीएमओ ,सांसद ने किया बाल स्वास्थ्य पोषण माह का शुभारंभ

कुशीनगर । पडरौना स्थित महिला अस्पताल से भाजपा सांसद विजय दूबे ने बाल स्वास्थ्य पोषण माह एवं निमोनिया टीकाकरण का शुभारंभ किया। सांसद ने कहा कि सरकार बच्चों एवं गर्भवती के टीकाकरण को लेकर प्रतिबद्ध है। हमारी सरकार महँगे टीके को भी सरकारी अस्पतालों पर नि:शुल्क उपलब्ध करा रही है। कार्यक्रम में जिलाधिकारी भूपेन्द्र एस चौधरी भी प्रमुख रूप से मौजूद रहे।मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नरेन्द्र गुप्ता ने कहा कि विटामिन ए की खुराक पिलाने तथा टीका लगाने के दौरान सभी लोग कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करें। कम से कम दो गज की दूरी बनाए रखें।
कार्यक्रम के बारे में विस्तार से बताते हुए जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डाॅ. संजय गुप्ता ने कहा कि आगामी 13 सितम्बर तक चलने वाले इस कार्यक्रम में जिले के 9 माह से 5 बर्ष के 4.60 लाख बच्चों को विटामिन ‘ए’ की खुराक पिलाई जाएगी। वहीं पर बच्चों को निमोनिया से बचाने के लिए निमोनिया का टीका भी नियमित टीकाकरण सत्र में शामिल कर दिया गया।उन्होंने बताया कि विटामिन ए बच्चों के शारीरिक एवं बौद्धिक विकास करने के साथ-साथ आंखों के लिए लाभदायक है।यह दवा से बच्चों को रतौंधी नाम की खतरनाक बीमारी से भी बचाता है।
बाल स्वास्थ्य पोषण माह के दौरान आशा और आँगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा आयोडीन युक्त नमक से फायदे के बारे में भी बताया जाएगा।आयोडीनयुक्त नमक के इस्तेमाल से घेंघा और मंदबुद्धिता से बच्चों को बचाया जा सकता है।उन्होंने जन सामान्य से अपील किया कि लोग अपने बच्चों को निमोनिया से बचाने के लिए पीसीवी का टीका जरूर लगवाएं। इस टीके के लग जाने से निमोनिया, सर्दी, जुकाम, दिमागी बुखार को भी रोका जा सकेगा।
अभी तक बच्चों को नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के तहत बीसीजी, हेपाटाइटिस बी, पेंटावैलट, ओपीवी, रोटावायरस, मिजिल्स रूबेला, विटामिन ए तथा पल्स पोलियो ड्राप नि:शुल्क उपलब्ध था। मगर अब शासन ने निमोनिया का टीका भी निःशुल्क उपलब्ध करा दिया है।
इस अवसर पर यूनिसेफ के शाहबाज मिनहाज, यूएनडीपी के सत्य प्रकाश द्विवेदी, डब्लूएचओ के अनुभव मिश्रा तथा स्वास्थ्य पर्यवेक्षक वीरेन्द्र कुमार दीक्षित भी मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button