ए.डी.ओ.-आई.एस.बी को फरेंदा से हटाने का निर्देश

महराजगंज। आज जनपद में  खेल, युवा कल्याण एवं पंचायती राज्य मंत्री(स्वतंत्र प्रभार)  उपेंद्र तिवारी द्वारा जनपद में विकास कार्यों के संदर्भ में समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में मंत्री  द्वारा पी.एम. आवास, विधवा, दिव्यांग व वृद्धावस्था पेंशन, वैक्सिनेशन, और शौचालय योजना में हुई प्रगति के बारे में जानकारी ली गयी। वैक्सिनेशन कार्यक्रम के संदर्भ में सी.डी.ओ. गौरव सिंह सोगरवाल ने बताया जनपद में ‘मेरा गावँ, कोरोना मुक्त गावँ अभियान’ चलाया गया, जिसका उत्साहवर्द्धक परिणाम देखने को मिला।

मंत्री द्वारा अभियान की प्रशंसा की गई। मंत्री  ने कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए, प्रशासन की तैयारियों के बारे में भी जानकारी ली।जिलाधिकारी डॉ. उज्ज्वल कुमार ने उन्हें सूचित किया कि इस संदर्भ में जिला प्रशासन द्वारा 3 ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा चुके हैं और 2 निर्माणाधीन हैं, जो शीघ्र पूरे हो जाएंगे। इसी प्रकार बेड और ऑक्सीजन कंसेन्ट्रेटर भी पर्याप्त मात्रा में है। मंत्री द्वारा ग्राम विकास अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि गावों में विकास योजनाओं को पहुंचाने में उनकी प्राथमिक भूमिका है।

इसलिए वो सुनिश्चित करें कि ग्राम पंचायत भवन पर सभी संबंधित कर्मचारियों व अधिकारियों के नं. अंकित किये जायें, ताकि जवाबदेही तय की जा सके। फरेंदा ब्लॉक में ट्रांसफर जलने व लोकल फाल्ट की शिकायतों पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने जिलाधिकारी को निर्देशित किया कि विकास कार्यों के औचक निरीक्षण हेतु टीम का गठन किया जाए। मंत्री  ने मिल रही शिकायतों के कारण ए.डी.ओ.-आई.एस.बी धनेश यादव को फरेंदा से हटाने का निर्देश दिया और प्रभारी अधीक्षक फरेंदा सी.एच.सी. अंग्रेज सिंह को चेतावनी दी।

सदर ब्लॉक की बैठक मंत्री  ने सभी ग्राम विकास अधिकारियों का परिचय प्राप्त किया। उन्होंने सबको निर्देश दिया कि पारदर्शिता हेतु सभी लोग अपनी कार्य योजना में प्राप्त वित्त और किये गए कार्यों का पूरा विवरण दें। यह भी सुनिश्चित करें कि सभी जनसेवा केंद्र संबंधित गावँ में ही स्थापित हों। शौचालय योजना के संदर्भ में मंत्री जी ने निर्देशित किया कि सभी शौचालयों का शीघ्र निर्माण कर जनप्रतिनिधियों के द्वारा उनका लोकार्पण कराया जाए।

बैठक के अंत मे जिलाधिकारी डॉ. उज्ज्वल कुमार ने  मंत्री को धन्यवाद ज्ञापित किया और आश्वस्त किया कि जिला प्रशासन यह सुनिश्चित करेगा कि शासन की मंशा के अनुरूप सरकार की सभी योजनाएं जनता तक पहुंचे। संबंधित अधिकारियों को उन्होंने निर्देश दिया कि बैठक में आये सभी मामलो का त्वरित निस्तारण कराया जाए और यह भी सुनिश्चित करें कि सभी योजनाओं को समय-सीमा के भीतर पूरा किया जाए।

ग्राम पंचायत से जुड़े अधिकारियों और प्रधानों को संबोधित करते हुए कहा कि उन्हें पंचायतीराज व्यवस्था के तहत मिले अधिकारों का दुरुपयोग नहीं करना है, बल्कि उनके द्वारा इस व्यवस्था को और मजबूत बनाना चाहिए, ताकि वास्तविक अर्थों में लोकतंत्र स्थापित हो सके। बैठक में फरेंदा विधायक  बजरंग बहादुर सिंह, सदर विधायक मा. जयमंगल कन्नौजिया, पुलिस अधीक्षक प्रदीप गुप्ता, डी.पी.आर.ओ ए. जी. वर्मा, उपजिलाधिकारी(फरेंदा) अभय कुमार गुप्ता समेत सभी संबंधित जंपदस्तरीय अधिकारी उपस्थित थे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button