प्रदेश में 1,71,198 स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों का हुआ कोविड टीकाकरण

योगी आदित्यनाथ के निर्देशन में कोविड टीकाकरण में भी उत्तर प्रदेश नंबर वन ,कोरोना टेस्टिंग के बाद अब यूपी वैक्सीनेशन में देश में अव्वल ,देश में पहले पायदान पर है यूपी का कोविड मैनेजमेंट ,पांच फरवरी से फ्रंट लाइन वर्कस को लगेगी वैक्‍सीन ,प्रदेश में एक्टिव केसों की संख्‍या में तेजी से आई गिरावट .

लखनऊ । प्रदेश में कोविड पर लगाम लगाने में योगी सरकार की नीतियां कारगर साबित हुई हैं। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के दिशा निर्देशानुसार उत्तर प्रदेश कोविड नियंत्रण पर सफलता के नए रिकॉर्ड दर्ज कर रहा है। कोरोना टेस्टिंग के बाद यूपी अब देश में सर्वाधिक कोविड वैक्सीनेशन करने वाला प्रदेश भी बन गया है। यूपी ने कर्नाटक, महाराष्ट्र, राजस्थान, पश्चिम बंगाल और दिल्ली को पछाड़ते हुए देश में सबसे अधिक लगभग 2.95 लाख टीके लगा कर एक और नंबर वन का खिताब हासिल किया है।

कोविड टीकाकरण अभियान के तहत प्रदेश में गुरुवार को जहां 1,71,198 स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन लगाई गई। प्रदेश में अब तक 2 लाख 95 हजार वैक्‍सीनेशन किए जा चुके हैं। जो अब तक देश में सबसे ज़्यादा वैक्सीनेशन के आंकड़े हैं। बता दें कि चार फरवरी तक सभी हेल्‍थ वर्कस को टीकाकरण करने के बाद पांच फरवरी को फ्रंट लाइन वर्कस के टीकाकरण अभियान की शुरूआत की जाएगी। मार्च 22 व 23 तक हेल्‍थ वर्कस व फ्रंट लाइन वर्कस का वैक्‍सीनेशन पूरा कर लिया जाएगा।

वृहद टीकाकरण अभियान के तहत प्रदेश में सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक 2,311 सेंशन चलाए गए। प्रदेश में कोरोना वायरस को मात देने वाली योगी सरकार ने न सिर्फ सर्वाधिक स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों का टीकाकरण कर दूसरे राज्‍यों के समक्ष नजीर पेश की है बल्कि कोरोना काल में सबसे ज्‍यादा जांच करने वाले उत्‍तर प्रदेश में कांटेक्‍ट ट्रेसिंग और ‘सर्विलांस’ के जरिए कोरोना वायरस की चेन को तोड़ वायरस पर काबू पाने में अदभुत सफलता हासिल की है। यह भी एक रिकॉर्ड है कि 24 करोड़ की आबादी वाले प्रदेश में सर्विलांस टीमें 18 करोड़ आबादी तक पहुंच चुकी हैं।

एक्टिव केसों की संख्‍या में तेजी से हुई गिरावट

पिछले 24 घंटों में जहां प्रदेश में केवल 226 नए मामले सामने आए तो वहीं 521 कोविड मरीज स्‍वस्‍थ्‍य होकर डिस्‍चार्ज हुए। प्रदेश में अब छह हजार से कम एक्टिव केस हैं। प्रदेश में रोजाना डेढ़ लाख से ज्‍यादा निशुल्‍क कोविड टेस्‍ट किए जा रहे हैं। इस तरह पौने तीन करोड़ से अधिक कोविड टेस्‍ट का आकड़ा पार करते हुए देश में सर्वाधिक जांच करने वाला प्रदेश यूपी बन गया है। बता दें कि टीकाकरण अभियान के तहत सबसे ज्‍यादा टीकाकरण उत्‍तर प्रदेश में किए गए हैं। प्रदेश में ग्रुप टेस्टिंग, कोल्‍ड चेन, हेल्‍पडेस्‍क, कांटेक्‍ट ट्रेसिंग, टीकाकरण के जरिए कोरोना को मात दी जा रही है।

पांच फरवरी से फ्रंट लाइन वर्कस को लगेगी वैक्‍सीन

प्रदेश में पांच फरवरी से फ्रंट लाइन वर्कस को कोविड टीकाकरण किया जाएगा। जिसके तहत पुलिसकर्मी, सेना के जवानों, होमगार्ड, सिविल डिफेंस, सफाई कर्मचारी, रेवन्‍यू डिपार्टमेंट को टीका लगाया जाएगा। 25 मार्च के बाद 50 साल से ऊपर के लोगों का टीकाकरण अभियान शुरू किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button