22 को 15 अस्पतालों के 24 बूथों पर लगेगा कोविड का टीका

करीब 2400 लाभार्थियों को टीका लगाने का लक्ष्य, प्रशिक्षित किए गए सभी अस्पतालों के बीपीएम, डेटा इंट्री आपरेटर व एएनएम

कुशीनगर| जनपद में बीते 16 जनवरी से शुरू हुए कोविड टीकाकरण का अगला चरण 22 जनवरी शुक्रवार से शुरू होगा। इस संबंध में शासन की ओर से दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग भी तैयारी में जुट गया है। व्यवस्था के मुताबिक अगले चरण में 22 जनवरी को 15 अस्पतालों के 24 बूथों पर करीब 2400 लाभार्थियों को कोविड का टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
इस संबंध में जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. संजय गुप्ता ने बताया कि बीते 16 जनवरी को 299 लाभार्थियों के सापेक्ष जिन 198 लोगों को कोविड का टीका लगा था, उनमें से किसी में भी को प्रतिकूल प्रभाव की सूचना नहीं मिली।
जिन तीन अस्पतालों पर सबसे पहले कोविड का टीका लगाया गया था , उनमें जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र हाटा तथा फाजिलनगर के नाम हैं। अब अगले चरण में 22 जनवरी को 15 अस्पतालों के 24 बूथों पर टीकाकरण होगा। अगले चरण की तैयारी में क्रम में उक्त संबंधित अस्पतालों के ब्लाक प्रोग्राम मैनेजर ( बीपीएम), डेटा इंट्री आपरेटर तथा एएनएम को प्रशिक्षित किया जा चुका है।
जिन 15 अस्पतालों पर टीका लगेगा, उनमें फाजिलनगर के चार अस्पतालों, जिला महिला अस्पताल पडरौना , नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पडरौना, पीपीसी पडरौना, पुरूष अस्पताल पडरौना के साथ साथ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र हाटा, खड्डा, नेबुआ नौरंगिया, रामकोला, विशुनपुरा, सुकरौली,तरयासुजान के नाम शामिल हैं।
इस इन अस्पतालों में से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र हाटा पर तीन बूथ, जिला महिला अस्पताल,सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र खड्डा, नेबुआ नौरंगिया, रामकोला, विशुनपुरा, सुकरौली तथा तरयासुजान पर दो-दो तथा फाजिलनगर के चारों अस्पतालों, पोपीसी पडरौना,नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पडरौना तथा पुरूष अस्पताल पडरौना पर एक -एक सत्र आयोजित किए जाएंगे।
जिले में प्रथम चरण के लिए 12760 स्वास्थ्य कर्मियों को चयनित किया गया है। इसमें 10113 सरकारी और 2647 निजी अस्पतालों के लाभार्थी हैं। इनमें से बीते 16 जनवरी को 198 लोगों को टीका लगाया चा चुका है। अब इन लाभार्थियों को टीका का दूसरा डोज लगाने के लिए 15 फरवरी की तिथि निर्धारित की गयी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button