15 अस्पतालों के 22 बूथों पर लगेगा कोविड का टीका

18 फरवरी को कुल 2054 फ्रंटलाइन वर्कर्स के टीकाकरण का लक्ष्य

कुशीनगर । जनपद में 18 फरवरी को 15 अस्पतालों के 22 बूथों पर कोविड का टीका लगेगा। इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गयी है। इस टीकाकरण कार्यक्रम में कुल 2054 फ्रंट लाइन वर्कर्स को टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. संजय गुप्ता ने बताया कि टीकाकरण की सारी तैयारी पूरी कर ली गयी है। सभी लाभार्थियों को मोबाइल मैसेज से टीका लगवाने की सूचना दी जा रही है। उन्हें मैसेज के जरिये बता दिया जा रहा है कि किसे कब और कहाँ टीका लगवाने जाना है। इसी के साथ सभी बूथों पर ड्यूलिस्ट भी भेजी जा रही है। लाभार्थी टीका लगवाने जाएं तो कोई आईडी प्रूफ साथ लेकर जाएं।

किस अस्पताल पर बने हैं कितने बूथ

सीएचसी तमकूही, जिला अस्पताल व फाजिल नगर पर दो -दो बूथ, हाटा व कसया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर तीन-तीन बूथ बनाए गए हैं । इसी प्रकार तरयासुजान, दुदही, नेबुआ नौरंगिया, विशुनपुरा, पडरौना नेत्र चिकित्सालय, पीपीसी पडरौना, पडरौना गायत्री नगर , सुकरौली, रामकोला व खड्डा सीएचसी पर एक-एक बूथ बनाए गए हैं।

19 को लगेगी दूसरी डोज

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ.संजय गुप्ता ने बताया कि 19 फरवरी को उन स्वास्थ्य कर्मियों को टीके की दूसरी डोज दी जाएगी जिन्होंने 22 जनवरी को पहला डोज लिया था। ऐसे सभी लाभार्थियों को टीका लगवाने के लिए कोविन पोर्टल के माध्यम से मैसेज भेजा जा रहा है। बूथों पर लाभार्थियों का ड्यूलिस्ट भेजने की भी व्यवस्था हो रही है। उन्होंने स्वास्थ्यकर्मियों से अपील की कि जिन्होंने पहली डोज ली है, वह दूसरी डोज अवश्य लें। टीके की दूसरी डोज लेने के 15 दिनों बाद ही रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है। जो लोग दूसरी डोज नहीं लेंगे, उनका पहला डोज भी बेकार चला जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि टीका लगवाने के बावजूद कोविड नियमों का पालन अभी करना होगा। दो गज दूरी, मॉस्क का इस्तेमाल और हाथों की स्वच्छता का व्यवहार न केवल कोविड से बल्कि अन्य संक्रामक बीमारियों से भी बचाव करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button