वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम- पी0जी0 कालेज में 300 पौधे रोपित

---अपर उपजिलाधिकारी और प्राचार्य ने किया पौधरोपण

महराजगंज । उत्तर प्रदेश सरकार के वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम के अन्तर्गत सोमवार को पी0जी0 कालेज के परिसर और क्रीड़ांगन में अपर उपजिलाधिकारी अविनाश कुमार और प्राचार्य डाॅ0 अजय कुमार मिश्र ने संयुक्त रूप से अभियान की शुरूआत की तत्पश्चात शिक्षकों, शिक्षणेत्तर कर्मचारियों व एन0सी0सी0, एन0एस0एस0 के छात्र/छात्राओं द्वारा अशोक, सागौन, अमरूद, आम, पाकड़, गुलमोहर के 300 पौधे रोपित किये गये।

पौधरोपण कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए अपर उपजिलाधिकारी अविनाश कुमार कहा कि वृक्षारोपण से प्रकृति का सन्तुलन बना रहता है। वृक्षारोपण का अपना विशेष महत्व है। मानव को प्रारम्भ से प्रकृति द्वारा जो कुछ प्राप्त होता रहा है उसे निरन्तर प्राप्त करने के लिए वृक्षारोपण अतिआवश्यक है। प्राचार्य डाॅ0 मिश्र ने कहा कि वृक्षारोपण से ही पृथ्वी पर सुख-चैन है। वृक्ष लगाओ और जीवन को सन्तुलित बनाओ। उन्होंने कहा कि आदिकाल में वृक्ष से ही मनुष्यों को भोजन की पूर्ति होती थी। वृक्ष के आस-पास रहने से मानसिक सन्तुलन और सन्तुष्टि मिलती है। औषधीय, जड़ी-बूटियां, जानवरों का चारा तथा गोद और घास भी वनों से ही प्राप्त होता है।

महाविद्यालय के समस्त शिक्षकों और कर्मचारियों सहित एन0सी0सी0 और एन0एस0एस0 के छात्र/छात्राओं ने पूरी तन्मयता के साथ 05-05 पौधे लगाये। इस दौरान कैप्टन डाॅ0 धर्मेन्द्र सोनकर, कार्यक्रम अधिकारी डाॅ0 विजय आनन्द मिश्र, कार्यक्रम अधिकारी डाॅ0 नन्दिता मिश्र, कार्यक्रम अधिकारी दिवाकर सिंह के अतिरिक्त राहुल सिंह, डाॅ0 अक्षय कुमार, गोपाल सिंह, प्रशान्त पाण्डेय, छट्ठू यादव, देवेन्द्र पाठक, विपिन यादव, डाॅ0 अशोक वर्मा, विधिनरायन यादव, श्रवण पटेल, डाॅ0 शान्तिशरण मिश्र, सन्तोष राव, सन्तोष श्रीवास्तव, प्रणय गौतम, राजीव द्विवेदी, सन्तोष पटेल, आदित्य मद्धेशिया, सच्चिदानन्द पटेल, धीरेन्द्र कुमार, अतुल घोष सहित समस्त शिक्षकों और कर्मचारियों ने वृक्षारोपण बड़-चढ़ कर हिस्सा लिया। यह कार्यक्रम 07 जुलाई तक चलेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button