मास्क, सेनेटाइजर व सफाई को बना लिया जीवन का हिस्सा

कोरोना को हरा चुका है राघवेन्द्र का पूरा परिवार ,45 लोगों को प्रेरित कर लगवाया कोविड का टीका .

महराजगंज कोरोना को हरा चुके नगर पालिका महराजगंज के सक्सेना नगर वार्ड निवासी राघवेन्द्र का परिवार अब मास्क, सेनेटाइजर तथा साफ सफाई को अपने जीवन का हिस्सा बना लिया है। पूरा परिवार नियमित मास्क और सेनेटाइजर का प्रयोग करता है। कोविड का टीका आ जाने के बाद न केवल अपने घर के बुजुर्गों को टीका लगवाया बल्कि पास पड़ोस और मुहल्ले के 60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों तथा 45 से 59 वर्ष आयु आयू वर्ग के गंभीर रोगों से ग्रसित लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

कोरोना योद्धा राघवेन्द्र बताते हैं कि कोरोना एक बार फिर पाँव पसार रहा है। इसे देखकर मुझे वह लम्हा नहीं भूलता है कि जब मेरा पूरा परिवार कोरोना पाजिटिव हो गया था। बीते 13 अगस्त की बात है उन्हें जुकाम की शिकायत हुई तो वह घर के एक कमरे में अपने आप को आईसोलेट कर लिया।चार दिन बाद वह अपनी तथा बड़े भाई व छोटी बहन की चांज कराई तो तीनों पाजिटिव मिले।
इसके बाद परिवार के छोटे बड़े सभी की जांच करायी तो सभी 14 सदस्य पाजिटिव मिले। जिसे देखकर वह परेशान हो गए। सबसे अधिक परेशानी 90 वर्षीय दादा तथा दो वर्षीय भतीजे को लेकर थी। जब चिकित्सक से सलाह लिया तो उन्होंने सभी को होमआइसोलेशन में रहने की सलाह दी।

चिकित्सक के सलाह के अनुसार खाना-पीना, माॅस्क लगाना, कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना, बार बार हाथ धोना, सेनेटाइजर लगाना शुरू कर दिया। 13 दिन बाद जब दोबारा कोरोना जांच करायी तो परिवार के सभी सदस्यों की रिपोर्ट निगेटिव आई। इसके बाद परिवार के लोगों को सकुन मिला। वह लम्हा आज तक नहीं भूलता है। उसके बाद से ही उन्होंने वह माॅस्क, सेनेटाइजर व साफ सफाई को अपने जीवन का हिस्सा बना लिया। जब करोना टीका लगवाने की सुविधा मिली तो पहले अपने घर के बुजुर्गों तथा बीमार लोगों को टीका लगवाया। साथ ही अभी भी लोगों को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए प्रेरित करते हैं ।

उन्होंने बताया कि उनके द्वारा 45 लोगों को प्रेरित करके कोविड का टीका लगवाया गया। अब जब कोरोना एक बार फिर पाँव पसार रहा है तो सावधानी तो बरतनी ही पड़ेगी। कारण कि बचाव भी उपचार है। इस संबंध में सदर सीएचसी के अधीक्षक डाॅ. केपी सिंह ने बताया कि राघवेन्द्र ने कोरोना जांच करवाने में तथा लोगों को कोविड का टीका लगवाने में स्वास्थ्य विभाग का विशेष सहयोग किया है। उनका सकारात्मक सहयोग मिलता रहता है।

सबको दे रहे संदेश

-अभी माॅस्क लगाना जरूरी है।
– दो गज की दूरी भी जरूरी है।
-भीड़ भाड़ में जाने से बचना है।
-साबुन पानी से हाथ धोना है।
-खाँसते व छींकते समय मुंह पर रूमाल रखना है।
-नाक, मुंह, आंख बार बार नहीं छूना है।
-खांसी, बुखार, जुकाम तथा सांस लेने में तकलीफ हो तो चिकित्सक से तत्काल दिखाना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button