दो चरणों में चलेगा पुरूष नसबंदी पखवाड़ा ,इसी माह 21 नवम्बर से होगी शुरूआत

'परिवार नियोजन में पुरूषों की साझेदारी, जीवन में लाएं स्वास्थ्य और खुशहाली' थीम पर मनेगा पखवाड़ा , 21से 27 नवम्बर तक होगा दंपति संपर्क, जबकि 28 नवम्बर से 4 दिसंबर तक सेवा प्रदायगी .

कुशीनगर–  कोविड-19 के दौर में जनसंख्या स्थिरीकरण के लिए पुरूषों को जागरूक करने के साथ-साथ परिवार नियोजन कार्यक्रम में उनकी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए पुरूष नसबंदी पखवाड़ा प्रस्तावित है। यह पखवाड़ा 21 नवम्बर से 4 दिसंबर तक प्रस्तावित है। पखवाड़े का थीम है-‘‘परिवार नियोजन में पुरुषों की साझेदारी,जीवन में लाएं स्वास्थ्य और खुशहाली” यह पखवाड़ा दो चरणों में मनाया जाएगा।
इस संबंध में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संजय गुप्ता ने बताया कि वर्तमान में देश कोविड से संघर्ष कर रहा है, बावजूद इसके हमें सुनिश्चित करना है कि गुणवत्तापरक प्रजनन स्वास्थ्य सेवाओं की पहुँच जन समुदाय तक बनी रहे। प्रजनन स्वास्थ्य की वर्तमान स्थिति देखते हुए शासन से पुरूष नसबंदी पखवाड़ा मनाने का दिशा-निर्देश दिया प्राप्त हुआ है
व्यवस्था के मुताबिक पुरूष नसबंदी पखवाड़े में आगामी 21 से 28 नवंबर तक दंपत्तियों से संपर्क किया जाएगा। इसके लिए सभी फ्रंट लाइन वर्कर्स जैसे आशा कार्यकर्ता, एएनएम और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को लगाया जाएगा, जबकि 28 नवम्बर से 4 दिसंबर तक सेवा प्रदायगी की जाएगी।
——-
जल्द होगी अंतर अन्तर्विभागीय बैठक

एसीएमओ ने बताया कि पुरुष नसबंदी पखवाड़े को प्रभावी बनाने के लिए जल्द ही जिलाधिकारी / मुख्य विकास की अध्यक्षता में अन्तर्विभागीय बैठक आयोजित की जाएगी। बैठक के जरिये पुरुष नसबंदी पखवाड़े में अधिक से अधिक पुरूष नसबंदी करवाने के लिए ग्राम प्रधानों , ग्राम सचिवों आदि की भी जिम्मेदारी सौंपी जाएगी।
——-
क्या है नसबंदी की विशेषता:-

-नसबंदी केवल उनके लिए सही है जिन्हें भविष्य में कोई बच्चा नहीं चाहिए।
-नसबंदी सरल, सुरक्षित और बहुत ही असरदार तरीका है ।
-बिना चीरा टाका वाला पुरुष नसबंदी एक छोटा सा आपरेशन है।
इसमें दोनों शुक्राणुओं की नलिकाओं को बाँध दिया जाता है।
-इसमें कुछ ही मिनट लगते हैं,चीरे और टाँके की जरूरत नही होती।
-इसमें कोई गंभीर शिकायत या परेशानी नहीं होती।
-पुरुष नसबंदी के बाद यौन इच्छा व क्षमता पहले की तरह बनी रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button