नौ और गांव होंगे कोरोनामुक्त ,नोडल अधिकारी के रूप में नामित किए गए जिला स्तरीय नौ अधिकारी

-टीकाकरण से संतृप्त होने पर गांवों को घोषित किया जाता है कोरोना मुक्त गांव

महराजगंज । कोरोना मुक्त गांव घोषित करने की कड़ी में नौ और गाँव को ‘मेरा गांव,कोरोना मुक्त गांव’ घोषित करने के लिए चयनित किया गया है। इसी के साथ इन गांवों में कोविड टीकाकरण शुरू करा दिया गया है। जबकि पहले से 18 गाँवों को कोरोना मुक्त घोषित करने के लिए टीकाकरण कार्य जारी है। इस तरह से इन दिनों नौ ब्लॉकों के 27 गाँवों को कोरोना मुक्त गांव बनाने के लिए टीम लगाकर टीकाकरण कराया जा रहा है।

प्रदेश में सबसे पहले तीन गांवों को कोरोना मुक्त गांव घोषित करने के बाद जिला प्रशासन ने 18 और गाँवों को कोरोना मुक्त गांव बनाने के टीकाकरण शुरू करा दिया था। इस बीच नौ और गाँवों को कोरोना मुक्त गांव घोषित करने के लिए टीकाकरण कार्य शुरू कर दिया गया है। मुख्य विकास अधिकारी गौरव सिंह सोगरवाल ने बताया कि पहले से चयनित 18 गाँवों के साथ अब नौ और गाँवों में टीकाकरण कार्य के पर्यवेक्षण के लिए जिला स्तरीय अधिकारियों को बतौर नोडल अधिकारी नामित किया गया है।
सीडीओ ने बताया कि सभी नोडल अधिकारियों के साथ बैठक कर रणनीति भी तय कर ली गयी है। नोडल अधिकारी अपने आवंटित ग्राम पंचायत में टीकाकरण का कार्य सुचारू रूप से संपन्न कराएंगे। जिन 18 गाँवों में पहले से टीकाकरण जारी है उसमें से कुछ गांव अगले दो दिनों में कोरोना मुक्त गांव घोषित कर दिए जाएंगे।

नोडल अधिकारियों को सौंपी जिम्मेदारी

सीडीओ ने बताया कि जिन अन्य नौ गाँवों को कोरोना मुक्त गांव घोषित करने के लिए चयनित किया गया है, उनके लिए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला गन्ना अधिकारी, पीओ डूडा, उपायुक्त उद्योग, जिला खादी ग्रामोद्योग, सहायक अभियंता लघु सिंचाई, एआर को-आपरेटिव तथा दो वाणिज्य कर अधिकारी को बतौर नोडल अधिकारी नामित किया गया है। सभी नोडल अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वह संबंधित गाँवों में शत-प्रतिशत टीकाकरण कराकर कोरोना मुक्त गांव घोषित कराएं। शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए ग्राम सचिवों, ग्राम प्रधानों,आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और रोजगार सेवकों से सहयोग लिया जाए।

तीन ब्लॉकों के चयनित हैं यह नौ गांव

सीडीओ ने बताया कि तीसरे चरण में जो नौ गांव कोरोना मुक्त गांव घोषित करने के लिए चयनित किए गए हैं, उनमें फरेन्दा ब्लॉक के ग्राम पंचायत हरपुर, परसिया खुर्द व महुआ-महुई , लक्ष्मीपुर के ग्राम पंचायत महुआ आचर, जंगल गुलरिहा, तथा रामनगर, नौतनवा ब्लॉक के ग्राम पंचायत गजरहा- गजरही, बरवा खुर्द तथा सेखुआनी के नाम शामिल हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button