प्रदेश में अब कानून व्यवस्था बेहतर-उपेंद्र तिवारी

महराजगंज । भारतीय जनता पार्टी की योगिनीत सरकार ने उत्तर प्रदेश में अपना चार वर्ष पूरा किया। इस अवसर पर पार्टी कार्यालय पर कार्यकर्ताओ की बैठक को भी उत्तर प्रदेश सरकार के खेलकूद मंत्री व जनपद के प्रभारी मंत्री उपेंद्र तिवारी ने 4 साल पूरे होने के अवसर पर कहाकि 4 साल में हमने तमाम चुनौतियों को अवसर में बदला है। हमने प्रदेश में हर एक क्षेत्र में सफलता हासिल की है। सूबे में हमने निवेश की संभावनाओं को बढ़ाया। अब सभी 75 जिलों में बिजली की आपूर्ति होगी, 1.67 लाख गांवों में बिजली पहुंच चुकी है।उन्होंने ने कहाकि कि हमारी सरकार ने इंटर स्टेट कनेक्टिविटी को आगे बढ़ाया है। चार शहरों में मेट्रो सेवाएं चालू हो गई हैं, जबकि दो शहरों में अब भी काम चालू है।

आयुष्मान भारत योजना के सहारे पांच लाख लोगों का हेल्थ बीमा कराया जा चुका है।हमारी सरकार ने प्रयागराज में भव्य कुंभ का आयोजन किया। वर्ष1947-2016 तक प्रदेश में सिर्फ 12 मेडिकल कॉलेज थे, हमने उसके लिए भी काम शुरू किया। चार साल में 30 मेडिकल कॉलेजों का काम किया गया है। अबतक 30 लाख से अधिक लोगों को आवास मुहैया कराया जा चुका है। हर एक क्षेत्र में उत्तर प्रदेश नंबर वन दिख रहा है। हर योजना में हमारा राज्य सफल रहा है। वाराणसी में 15वां प्रवासी भारतीय दिवस हो या 68 वर्षों बाद उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस के आयोजन की शुरूआत ने नए मानक स्थापित किया।

किसानों को लेकर अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनवाते हुए प्रभारी मंत्री ने कहा कि सरकार ने 1.87 किसानों को फायदा पहुंचाया। किसानों के 36 हजार करोड़ रुपए के कर्ज माफ किए। किसान सम्मान योजना से 12 करोड़ रुपए बांटे गए। फिलहाल सरकार किसानों की आय दुगनी करने पर काम कर रही है। पिछली सरकारों ने चीनी मिलें बंद कराई थीं, जबकि हमारी सरकार के कार्यकाल में एक भी चीनी मिल बंद नहीं हुई। पहले प्रदेश में 116 चीनी मिलें थीं, अब उनकी संख्या 121 है। हर गरीबों तक प्रदेश सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा रहा है। 11 नए हवाई अड्डों का काम जारी है। देश के जेवर एयरपोर्ट को दुनिया की सौ सर्वश्रेष्ट परियोजनाओं में शामिल कराने में सफलता मिली है।

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे इस वर्ष, बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे अगले वर्ष के अंत तक जनता के लिए खोले दिए जाएंगे। मेरठ को प्रयागराज से जोड़ने के लिए गंगा एक्सप्रेस-वे भी शुरू किया गया है। सरकार बनते ही सारे अवैध बूचड़खाने बंद हो गए। प्रदेश में अब कानून व्यवस्था बेहतर नजर आ रही है।उन्हों ने कहा कि प्रदेश में कानून का राज हो इसके बारे स्पष्ट संदेश देने के लिए जो कार्य शुरू किए गए थे उसके परिणाम भी आने लगे हैं। पिछले चार वर्ष के दौरान एक भी दंगा प्रदेश में नहीं हुआ। कानून के राज से ही डकैती के मामलों में साठ फीसद की कमी आई है। लूट के मामलों में 47 फीसद की कमी, हत्या के मामलों में 21 फीसद की कमी, बलवा के मामले 27 फीसद कम हुए और दुष्कर्म के मामले 18 फीसद कम हुए हैं। हमने पुलिस के आधुनिकीकरण की दिशा में कार्य किये हैं। एक लाख 37 हजार से अधिक पुलिसकर्मी भर्ती किए गए हैं। हमारी सरकार ने तीन वर्षों 33 लाख युवाओं को नौकरी और रोजगार दिया है। पहली बार प्रदेश में पुलिस फॉरेंसिक यूनिट बन रही है।

साइबर अपराध रोकने के लिए अब हर एक रेंज में एक साइबर थाना होगा। योगी आदित्यनाथ ने बताया कि बेटियों की सुरक्षा के लिए एंटी रोमियो स्क्वायड बनाए गए है।उन्होंने कहा कि हमने संचारी रोग नियंत्रण में काफी कार्य किया गया है। आज हम इंसेफ्लाइटिस पर अंकुश लगाने 75 फीसद सफल हुए हैं। इसके कारण होने वाली मौतों पर 95 फीसद तक अंकुश लगाने में सफल हुए हैं। प्रदेश में कोरोना वायरस को लेकर व्यापक इंतजाम किये गए हैं।शिक्षा के क्षेत्र में व्यापक परिवर्तन हुआ है। बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में 50 लाख से अधिक छात्र बढ़े हैं। आपरेशन कायाकल्प के तहत 92 हजार से अधिक विद्यालयों को बुनियादी सुविधाएं दी गई हैं। एक करोड़ 80 लाख बच्चों को दो यूनिफॉर्म के साथ बैग, शूज और स्वेटर उपलब्ध कराया गया है।

माध्यमिक शिक्षा में 193 इंटर कालेज बनाए गए हैं। उच्च शिक्षा ने भी नई छलांग लगाई। तीन वर्ष में 28 निजी विश्वविद्यालयों के बनाने के साथ ही आज आठ नए विवि बनाने जा रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में लखनऊ की मेजबानी में सम्पन्न डिफेंस एक्सपो अत्यंत सफल रहा। इससे 50,000 करोड़ रुपए निवेश का मार्ग खुला। उत्तर प्रदेश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भावनानुरूप ‘एक ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी’ बनने की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि गांव, गरीब, किसान, महिला, मजदूर, नौजवान सहित सभी के हित-कल्याण के लिए उत्तर प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है।इस अवसर पर प्राक्कलन समिति सभापति ज्ञानेंद्र सिंह , फरेंदा विधायक बजरंग बहादुर सिंह, सदर विधायक जयमंगल कन्नौजीया ने भी सरकार के चार वर्ष पूरे होने पर सरकार के द्वारा जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तृत चर्चा की।

जिलाध्यक्ष परदेसी रविदास ने अपने अध्यक्षीय संबोधन में कहाकि उत्तर प्रदेश सरकार के चार वर्ष पूरे होने पर 19 मार्च से 24 मार्च तक कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। सरकार की योजनाओं को लेकर गाव गाव द्घर घर जाएंगे। उन्होंने कहाकि 21 मार्च को ब्लॉक स्तर पर , 22 को गाव स्तर पर तथा 24 अप्रैल को विद्वजन सभा स्तर पर कार्यक्रम करना है।इस अवसर पर जिला मीडिया प्रभारी संजीव शुक्ल के माता जी के निधन पर दो मिनट का मौन रख कर दिवंगत आत्मा की शांति प्रदान करने की प्रार्थना की गई। इस अवसर पर पूर्व जिला अध्यक्ष समीर त्रिपाठी, पूर्व विधायक चौधरी शिवेंद्र सिंह,प्रदेश कार्य समिति सदस्य व पूर्व जिलाध्यक्ष जनार्दन प्रसाद गुप्ता, जिला जिला मंत्री बैजनाथ पटेल, बच्चू लाल चौरसिया, सरोज पांडेय, नगर पालिका अध्यक्ष कृष्ण गोपाल जायसवाल, मण्डल अध्यक्ष राजेश यादव, दिलीप शर्मा, यंत्री मधेशिया, जिला कोषाध्यक्ष ठाकुर रौनियार, सहित तमाम पार्टी कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button