” लोगों ने खाई कसम, नशामुक्त भारत बनाएंगे हम “

गांधी जयंती के अवसर पर विभिन्न संस्थाओं पर दिलाई गयी नशामुक्ति शपथ

महराजगंज । नशामुक्ति अभियान के तहत जनपद को नशामुक्त बनाने के लिए गांधी जयंती के अवसर पर जिलाधिकारी डाॅ उज्ज्वल कुमार के निर्देशन में जगह जगह विभिन्न संस्थाओं पर शपथ दिलाई गयी। जिलाधिकारी ने खुद कलेक्ट्रेट पर ध्वजारोहण के बाद सभागार में अधिकारियों कर्मचारियों को नशामुक्त महराजगंज बनाने के लिए शपथ दिलाई। सभी ने कसम खाया कि हम नशामुक्त भारत बनाने में अपनी अहम जिम्मेदारी व हिस्सेदारी निभाएंगे।
सभागार में महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर माल्यार्पण करने के बाद गोष्ठी भी आयोजित की गयी, गोष्ठी को संबोधित करते हुए डीएम ने महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री के जीवन-संषर्ष,उनकी देश सेवा व जीवन मूल्यों पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि निर्बल व कमजोर व्यक्तियों की सामाजिक की मुख्य धारा में लाना अति आवश्यक है। कमजोर वर्ग के लोगों के प्रति सहानुभूति रखें।कोई भेदभाव किया जाएँ।
जिलाधिकारी सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा कलेक्ट्रेट परिसर में पौधरोपण भी किया गया। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी कुंज बिहारी अग्रवाल,अपर एसडीएम अविनाश कुमार,वरिष्ठ कोषाधिकारी शालीग्राम, जिला समाज कल्याण अधिकारी वीएन सिंह, रामप्रभेश सिंह ,श्रीनाथधर दुबे,देवेन्द्र प्रताप सिहं, अरूण मौर्य सहित सभी अधिकारी व कर्मचारी गण उपस्थित रहे ।
इसी क्रम में विकास भवन में परियोजना निदेशक राजकरन पाल ने अधिकारियों कर्मचारियों को नशामुक्त महराजगंज बनाने के लिए शपथ दिलाई। इसके अलावा गायत्री शक्ति पीठ पर भी लोगों को नशामुक्त भारत बनाने की शपथ दिलाई गयी।
———
दिलाई यह शपथ

जिलाधिकारी डाॅ. उज्ज्वल कुमार सहित अन्य विभागों एवं संस्थाओं के अध्यक्षों ने ध्वजारोहण के उपरांत लोगों को यह शपथ दिलाई।
लोगों ने शपथ लिया कि मैं परमपिता परमेश्वर को साक्षी मानकर यह शपथ लेता हूं कि नशामुक्त भारत अभियान के तहत आजीवन नशा न करने की स्वेच्छा से शपथ लेता हूं। यदि भूलवश या अज्ञानता वश किसी प्रकार के व्यसन का सेवन करता हूँ तो छोड़ने का संकल्प करता हूँ। शपथ लेता हूं कि न स्वयं नशा करने के लिए और न किसी को करने के लिए प्रोत्साहित करूँगा। हे परमेश्वर मुझे संकल्प बल प्रदान करें ताकि मैं अपनी शपथ को पूर्ण कर सकूँ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button