करीब 6.16 लाख बच्चों को पिलाई जाएगी पल्स पोलियो की दवा

सीएमओ ने बच्चों को दवा पिलाकर की अभियान का शुभारंभ ,1551 बूथों पर बच्चों को दी गयी ‘‘दो बूंद जिंदगी की’’ ,पहली फरवरी से घर-घर जाकर पांच साल तक के बच्चों को पिलाई जाएगी दवा .

कुशीनगर । मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ नरेन्द्र गुप्ता ने रविवार को कुबेरनाथ में स्थित उप स्वास्थ्य केंद्र सोहरौना पर बच्चों को दवा पिलाकर पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ की। इस दौरान सीएमओे ने कहा कि अधिक से अधिक बच्चों को पोलियो की दवा पिलायी जाए। इसके लिए अभियान में लगे कर्मियों को अपने दायित्वों का सही ढंग से निर्वहन करना होना। पहले दिन जिले भर में बनाये गये 1551बूथों पर बच्चों को ‘‘दो बूंद जिंदगी की’’ मतलब पल्स पोलियो की खुराक दी गयी। एक फरवरी से स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जाकर पांच साल तक के बच्चों को दवा पिलाएगी। अभियान के दौरान कुल करीब छह लाख 16 हजार बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. संजय गुप्ता ने बताया कि बूथ दिवस के बाद दूसरे दिन से कुल 1023 टीम क्षेत्र में भ्रमण कर बच्चों को पोलियो की खुराक देंगी। शासन की मंशा के अनुसार इस वायरस से शत-प्रतिशत प्रतिरक्षण हमारा लक्ष्य है। कुशीनगर जिले में पोलियो का कोई केस नहीं है, फिर भी एहतियात रखना होगा। उन्होंने बताया कि अभियान में विश्व स्वास्थ्य संगठन, यूनीसेफ और यूएनडीपी संस्थाएं विशेष तौर पर सहयोग कर रहे हैं। 31 जनवरी से तीन फरवरी तथा छह व सात फरवरी को चलेगा। छूटे हुए बच्चों के लिए बी टीम नौ फरवरी को क्षेत्र में निकलेगी । अभियान में कुल 4914 कर्मचारी तथा 324 पर्यवेक्षक हैं। पोलियो अभियान के शुभारंभ के अवसर पर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कुबेरनाथ प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डाॅ. सतीश चंद्र, डब्ल्यूएचओ के सर्विलांस मेडिकल आफिसर डाॅ. संदीप, यूनिसेफ जिला समन्वयक शाहबाज मिनहाज आदि मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button