नौ अप्रैल को मनाया जाएगा विशेष ‘अंतरा’ दिवस

लाभार्थियों को गर्भ निरोधक अंतरा इंजेक्शन की सुविधा दी जाएगी का सेवा की जाएगी प्रदान ,पीएमएसएमए दिवस पर परिवार नियोजन के प्रति लाई जाएगी जागरूकता .

कुशीनगर । जनपद में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएसएमए) दिवस के साथ परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए नौ अप्रैल को सभी सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्दों पर विशेष अंतरा दिवस का आयोजन किया जाएगा। इस दिन महिलाओं को त्रैमासिक गर्भ निरोधक इंजेक्शन अंतरा की सेवा प्रदान की जाएगी। परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी व उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. संजय गुप्ता ने बताया कि कोरोना काल में परिवार नियोजन सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए नौ अप्रैल को जनपद में विशेष अंतरा दिवस मनाया जाएगा। इस मौके पर जनपद के समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों व हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर्स पर महिलाओं को त्रैमासिक गर्भ निरोधक इंजेक्शन अंतरा लगाया जाएगा। साथ ही परिवार नियोजन के प्रति जागरूक भी किया जाएगा।

उन्होंने बताया अंतरा इंजेक्शन अनचाहे गर्भ को रोकने के लिये एक सुरक्षित विकल्प है। इसके प्रति नए दंपति सहित महिलाओं को जागरूक किया जाएगा। अंतरा इंजेक्शन एक बार लगवाने पर तीन माह तक अनचाहे गर्भ से छुटकारा दिलाता है। महिलाओं के प्रजनन स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिये अंतरा गर्भ निरोधक इंजेक्शन की शुरुआत की गयी है। डिप्टी सीएमओ ने सभी आशा कार्यकर्ता, संगिनी व एएनएम को निर्देशित किया है कि वह अंतराल दिवस पर महिलाओं को अंतरा इंजेक्शन लगवाने के लिए प्रेरित करें। अंतरा इंजेक्शन लगवाने वाली महिलाओं को अंतरा दिवस पर स्वास्थ्य केन्द्र पर लाएं।

अंतरा केयरलाइन 1800-103-3044 के जरिए समस्या सुलझाएं

नोडल अधिकारी व डिप्टी सीएमओ ने बताया कि महिलाएं अंतरा केयर लाइन के टोल फ्री नंबर 1800-103- 3044 आसानी से जुड़ सकती है। अंतरा इंजेक्शन लगवाने वाली महिलाओं के मन में कई तरह के सवाल होते हैं, जिन्हें वह किसी से भी पूछने से हिचकिचाती हैं। ऐसे में इस टोल फ्री नम्बर से बड़ी असानी से अपने हर सवाल का जबाव घर बैठे ही ले सकती हैं। टोल फ्री नम्बर डायल करने पर अंतरा से जुड़ी हर समस्या पर उचित सलाह परार्मशदाता से आसानी से मिल जाती है। अंतरा इंजेक्शन लगवाने के लिए लाभार्थी अंतरा केयरलाइन नंबर डॉयल करके पंजीकरण भी करा सकती हैं ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button