सूर्य उपासना व लोक आस्था का महापर्व छठ बड़े ही धूमधाम से हुआ सम्पन्न

महराजगंज। सिसवा मे लोक आस्था व सूर्य उपासना का महापर्व छठ पूजा शनिवार को बड़े ही हर्षोल्लास व धूम धाम से सम्पन्न हो गया व्रती महिलाओ द्वारा डूबते सूर्य की उपासना के उपरांत भोर में उदय होते भगवान सूर्य को अर्घ्य देकर छठ माता की पूजा आराधना की । आपको बता दे कि कोरोना जैसी महामारी के चलतेछठ पूजा के आखिरी दिन उगते हुए सूरज को अध्र्य देकर व्रती महिलाओं ने भगवान सूर्य और छठ माता की उपासना की सिसवा क्षेत्र में छठ माता की पूजा को लेकर सभी घाटों पर भोर से ही भारी भीड उमड़ी हुई थी और कही भी कोरोना को लेकर सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन होता नही दिख रहा था ।

श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए जगह-जगह रोड लाइट, झालरों से छठ के घाट को जगमग किया गया था और सुरक्षा के पूरे इन्जजाम किये गये थे। छठ पूजा में भगवान सूर्य की उपासना की जाती है सूर्य डूबने तथा उदय के समय सूर्य को अघ्र्य देकर महिलाये अपनें बच्चों तथा परिवार की लम्बी उम्र की कामना करती है । क्षेत्र में छठ पूजा को लेकर काफी उत्साह दिखा नगर के अलग अलग घाटों पर व्रती महिलाओं और श्रद्धालुओं की काफी भीड दिखी । इस दौरान व्रती महिलाओ द्वारा भगवान सूर्य के उगते ही इन्हें अर्घ्य देकर अपने पुत्रों की लंबी आयु तथा धन व वैभव की कामना करते हुए पूजा अर्चना की ।

सूर्योदय अर्ध्य के साथ सम्पन्न हुआ छठ पर्व

बृजमनगंज क्षेत्र में छठ पर्व पर शनिवार सुबह व्रती महिलाओं ने उगते सूर्य को अर्ध्य दे कर व्रत का पारण किया। बृजमनगंज के ठाकुर द्वारा परिसर में भोर से ही महिलाओं जा पहुंचना शुरू कर गया। हाथ मे पूजन सामग्री ले कर ठाकुर द्वारा परिसर के पोखरे के पानी मे खड़ी हो कर सूर्योदय पर महिलाओं ने अर्ध्य देना शुरू किया। इस दौरान ठाकुर द्वारा परिसर पर बबलू सिंह व व्यापार मंडल अध्यक्ष किशन जायसवाल की तरफ से अर्ध्य के लिए दूध व चाय की व्यवस्था की गई थी। भोर में उपजिलाधिकारी राजेश कुमार जायसवाल ने ठाकुर द्वारा परिसर पर पहुंच कर व्यवस्था का जायजा लिया।

 

इसी क्रम में क्षेत्र के हाताबेला हरैया के शिवालय पोखरा,महुलानी पोखरे व अन्य घाटों पर सुबह व्रती महिलाओं ने उगते सूर्य को अर्ध्य दे कर व्रत का पारण किया। सुरक्षा के मद्देनजर उपनिरीक्षक सुधाकर मिश्रा व उपनिरीक्षक आशुतोष कुमार राय, पुलिस बल के साथ मौजूद रहे। वही महिला पुलिस कर्मी भी मौजूद रही। इस अवसर पर दिलीप चौधरी, विनोद जायसवाल, योगेंद्र यादव, प्रधान संघ अध्यक्ष राघवेंद्र प्रताप सिंह उर्फ नन्हे सिंह, आशीष उर्फ सोनू जायसवाल, श्याम प्रकाश उर्फ छोटू जायसवाल, मनोज जायसवाल, अनिल, रवि वर्मा, लालचन्द्र जायसवाल, मुन्नू वर्मा सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

नौतनवां में सूर्योपासना और आस्था का दिखा अद्भुत संगम

आज नौतनवां में सूर्योपासना और आस्था के अद्भुत संगम के लोकपर्व छट्ठ की प्रसिद्धि दिनों-दिन बढ़ती जा रही हैं नौतनवा नगर पालिका अध्यक्ष गुड्डू खान द्वारा नगर के तीनों छट्ठ घाटो डॉ0 राम मनोहर लोहिया पीजी कालेज,भुंडी छट्ठ घाट तथा दोमुहान घाट पर की गई साफ-सफाई,लाइटिंग,मूर्ति स्थापना आदि की ब्यवस्था देखने लायक थी,इस वर्ष के छट्ठ पर्व का सबसे आकषर्ण तीनो छट्ठ घाट पर आयोजित की गई गंगा आरती रही।नगर पालिका की पूर्व अध्यक्ष नायला खान ने जहॉ सभी घाटो पर पहुचकर व्रती महिलाओं से आशीर्वाद लिया और गंगा आरती में सम्मलित हुई वही उपजिलाधिकारी प्रमोद कुमार ने भी छट्ठ घाटो पर पहुचकर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।


माताए-बहने दोपहर के तीन बजते-बजते छट्ठ घाट पर पहुच गयी और डूबते सूर्य की उपासना शुरू हुआ उधर देव् तुल्य ब्राह्मण के द्वारा संख बजाते ही पूरे विधि-विधान के साथ जैसे ही गंगा आरती शुरू हुई एकबारगी लगा मानो हम देवो के द्वार हरिद्वार आ गए हो घाट पर उपस्थित लोग अपने स्थान पर खड़े होकर आरती में भाग लिया,ये नगर के लोगो के लिए नया,अनोखा व आकर्षण भरा अनुभव रहा।ब्रती महिलाये सूर्य ढलते ही वापस अपने घर को चली।तीनो छट्ठ घाट की ब्यवस्था देख महिलाये पालिका अध्यक्ष की भूरी- भूरी प्रसंशा करते नही थक रही थी। इस अवसर पर *पालिका अध्यक्ष गुड्डू खान ने बताया कि आज तीनो छट्ठ घाट पर पहली बार की गई गंगा आरती की धूम रही छट्ठ घाट पर माँ गंगा की आरती पूर्वी उत्तर-प्रदेश के इतिहास में नया कीर्तिमान स्थापित करेगा,इस आरती में पूर्वी उत्तर- प्रदेश की संस्कृति नजर आती हैं और हमे इस बात की खुशी है कि यह नया खोज लोगो को पसन्द आया। इस अवसर पर शाहनवाज खान,बन्टी पाण्डेय, अजय दूबे, जिला पंचायत सदस्य वसीम खान,प्रमोद पाठक, राजेश ब्वाएड, धीरेन्द्र सागर,राजेन्द्र जाय0,राजकुमार गौड़, राजकुमार अग्र

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button