तीन अस्पतालों पर लगेगा कोविड का टीका, तैयारी पूरी-डीएम

तीनों अस्पतालों पर 100-100 लोगों को लगेगा टीका, एसएमएस प्रेषित . टीका लगने से कोविड से मिलेगी राहत, लेकिन फिलहाल सतर्कता .

महराजगंज । कोविड टीकाकरण की शुरुआत 16 जनवरी से होगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है। दो बार पूर्वाभ्यास करके हर कमी को दूर कर दी गयी है। पहले चरण में 10308 स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण होना है। इसके लिए 16 बूथों पर 42 सत्र प्रस्तावित है, 16 जनवरी को जिले के तीन अस्पतालों ( जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पनियरा व बृजमनगंज) प्रधानमंत्री द्वारा टीकाकरण का उदघाटन किया जाएगा।

उक्त जानकारी जिलाधिकारी डाॅ. उज्ज्वल कुमार ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में पत्रकारों से बातचीत में दी। उन्होंने कहा कि जिले में वैक्सीन आ चुकी है। जो सीसीटीवी व सुरक्षा कर्मियों की निगरानी में रखी गयी है। उन्होंने कहा कि अब हम समस्या से निकल कर समाधान की तरफ बढ़ रहे हैं,मगर बार-बार कहा जा रहा है कि ‘दवाई भी-कड़ाई भी’ यानि अभी मॉस्क लगाना और एक दूसरे से दो गज की दूरी का पालन करना सभी के लिए जरूरी होगा।साबुन-पानी से अच्छी तरह से हाथ धुलने से जहाँ कोरोना से बचाव होगा वहीँ अन्य संक्रामक बीमारियों से भी बचे रहेंगे ।उन्होंने कहा कि कोरोना काल में लोगों को सुरक्षित रहने के लिए जरूरी सावधानी बरतने के बारे में जागरूक करने में मीडिया की अहम् भूमिका रही । बीमारी से बचाव और नियंत्रण दोनों में सहयोग मिला ।  उनके सकारात्मक भूमिका निभाने का ही नतीजा रहा कि आज हम कोरोना के खिलाफ इस लड़ाई को जीतने की ओर अग्रसर हैं । इसके लिए मीडिया की जितनी तारीफ़ की जाए वह कम है ।

डीएम ने यह भी बताया कि पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों, दूसरे चरण में पुलिस कर्मी/ होमगार्ड,नगर निगम और राजस्व विभाग एवं तीसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक के व्यक्तियों और गंभीर बीमारी से ग्रसित लोगों का टीकाकरण किया जायेगा। टीकाकरण के लिए व्यक्ति की सहमति आवश्यक है ।  यह टीका कोरोना के नए स्ट्रेन के लिए भी कारगर है। उन्होंने कहा कि कोरोना टीकाकरण से जुड़ी किसी भी अफवाहों पर ध्यान न दें यह पूरी तरह से सुरक्षित और असरदार है। पत्रकार वार्ता में सीएमओ डाॅ. अशोक कुमार श्रीवास्तव, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डाॅ.आईए अंसारी भी मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button