बच्चों व माताओं को जानलेवा बीमारियों से बचाने के लिए टीकाकरण सशक्त माध्यम : डीएम

नीति आयोग द्वाराा चयनित छह ब्लाकों में नियमित टीकाकरण बढ़ाने के लिए आयोजित हुआ कार्यशाला : सीएमओ

महराजगंज : 14 जुलाई 2021 नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के बेहतर प्रबंधन एवं सुदृढ़ीकरण के लिए क्लिंटन हेल्थ एक्सेस इनिशिएटिव ( सीएचएआई) द्वारा बुधवार को केएमसी डिजिटल हाॅस्पिटल में कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए जिलाधिकारी डाॅ.उज्ज्वल कुमार ने कहा कि संस्था सिर्फ निति आयोग द्वारा चयनित ब्लाकों में कार्य करेगी क्योंकि अन्य ब्लाकों में और संस्थाए कार्य कर रही हैं । उन्होंने कहा कि बच्चों व माताओं को जानलेवा बीमारियों से बचाने के लिए टीकाकरण सबसे सशक्त माध्यम है। स्वास्थ्य विभाग शत प्रतिशत टीकाकरण लक्ष्य प्राप्त करनेे लिए सभी सहयोगी संस्थाओं के साथ मिलकर कार्य कर रहा है। साथ ही टीकाकरण बढ़ाने के लिए समुदाय की भागीदारी भी जरूरी है।

क्लिंटन हेल्थ फाउंडेशन के जनपद में सहयोग के बाद निश्चित ही नियमित टीकाकरण सेवाओं के परिणाम और बेहतर आएंगे। और हम 90 प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य को प्राप्त कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि सभी पार्टनर संस्थाओं का सहयोग भी अपेक्षित रहेगा।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ.अशोक कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि हमें टीकाकरण के लिए बेहतर कार्य योजना बनाने तथा हर माह समीक्षा करने की जरुरत है ताकि शत प्रतिशत लाभार्थियों का टीकाकरण किया जा सके।

क्लिंटन हेल्थ फाउंडेशन के राज्य प्रतिनिधि डाॅ.सुमेन्द्र बागची ने टीकाकरण कार्यक्रम में आ रही कठिनाइयों पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि टीकाकरण से बच्चों और माताओं को बीमारियों से बचाया जा सकता है। जन सहयोग के जरिए अवरोध दूर कर टीकाकरण कार्यक्रम को और बेहतर बनाया जा सकता है। टीकाकरण में आनेवाली दिक्क़त जन जागरूकता से ही दूर की जा सकती है |

उन्होंने छूटे हुए बच्चों पर या बहाना बनाने वाले परिवारों पर विशेष ध्यान देने की बात कही। यह भी कहा कि जब हम सभी पोलियो जैसी बीमारी क़ो ख़त्म कर सकते हैं तो टीकाकरण क़ो क्यों नहीं सही कर सकते! सीएचएआई संस्था के क्लस्टर लीड तौहीद अहमद ने नियमित टीकाकरण प्रोग्राम मैनजमेंट यूनिट के बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा करते हुए बताया कि नियमित टीकाकरण बढ़ाने के लिए फाउंडेशन जनपद में चयनित ब्लाकों ( नौतनवा, परतावल, महराजगंज, पनियरा, निचलौल मिठौरा ब्लॉक में आवशयक सहयोग करेगी।
कार्यशाला में डब्ल्यूएचओ के सर्विलांस मेडिकल आफिसर डाॅ. विकास यादव, यूनिसेफ़ के डीएमसी अनिल तोमर, यूएनडीपी के कोल्डचेन मैनेजर नागेन्द्र पांडेय, विभिन्न सीएचसी के अधीक्षक, पीएचसी के एमओआईसी तथा ब्लाक प्रोसेस मैनेजर्स, चाई संस्था ( सीएचएआई) से तौहीद अहमद, निसार, आशुतोष, दिलीप ने प्रतिभाग किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button