महिला अधिकारों और कानूनी जानकारी के लिए जागरूक की गयीं महिलाएं

मिशना नारी शक्ति को लेकर बस स्टेशन परिसर में गोष्ठी आयोजित

महराजगंज – प्रदेश सरकार के विशेष अभियान मिशन शक्ति के तहत नारी सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलम्बन के प्रचार-प्रसार के लिए गुरुवार बस स्टेशन परिसर में परिवहन विभाग द्वारा गोष्ठी आयोजित की गयी।  गोष्ठी को संबोधित करते हुए सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी आरसी भारतीय ने नारी सशक्तिकरण, महिलाओं के अधिकारों और कानूनी सलाह के बारे में महिलाओं को विशेष रूप से जागरूक रहना पड़ेगा। महिलाओं को अपने अधिकारों को अच्छी तरह से जानना समझना होगा।

एआरएम महेन्द्र पांडेय ने परिवार नियोजन, लैंगिंग असमानता, महिलाओं के अधिकार एवं उनके कर्तव्य पर विस्तार से चर्चा किया। उन्होंने कहा कि बस से यात्रा करने वाली महिलाओं के सुरक्षा और सम्मान को लेकर सभी चालकों व परिचालकों को गंभीर रहना होगा।
संभागीय निरीक्षक संजय कुमार सिंह ने नारी सुरक्षा के लिए उपयोगी वोमेन पावर 1090, महिला हेल्प लाइन नंबर 181, पुलिस आपातकालीन सेवा 112 तथा मुख्यमंत्री हेल्पलाइन 1076 पर भी विस्तार से चर्चा की। डेटा बेस एडमिनिस्ट्रेटर अभिषेक श्रीवास्तव ने 102 तथा 108 एंबुलेंस सेवा को महिलाओं के लिए बेहद उपयोगी बताते हुए कहा कि महिलाओं को अपनी सुरक्षा तथा सुविधा के लिए उक्त सेवाएं तथा टोल फ्री हेल्प लाइन की सेवा लेनी चाहिए। सभी के पास ये सभी नंबर उपलब्ध होने चाहिए। गोष्ठी में चाइल्ड लाइन के राजेश कुमार तथा रत्ना तिवारी ने महिलाओं तथा बच्चों की सुरक्षा, उनकी गरिमा का सम्मान, उनके बेहतर स्वास्थ्य व पोषण, उनकी पहचान की गोपनीयता व चाहे वह किसी भी लिंग, जाती, धर्म से हों उन्हें समानतापूर्वक वातावरण प्रदान करने के लिए लोगों से अपील की।
—-
इस अभियान का उद्देश्य:

महिलाओं तथा बालिकाओं को स्वावलंबी बनाना, उनमें सुरक्षित परिवेश की अनुमति कराना, जन जागरूकता पैदा करना, आत्म सुरक्षा की कला विकसित करने के लिए महिलाओं तथा बच्चों को प्रशिक्षित करना एवं उनके प्रति हिंसा,अपराध करने वालों की पहचान करना।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button